Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India नोहर में करीब 4 करोड़ की लागत से राजकीय कन्या महाविद्यालय के भवन का निर्माण कार्य जल्द होगा शुरू - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 8 October 2021

नोहर में करीब 4 करोड़ की लागत से राजकीय कन्या महाविद्यालय के भवन का निर्माण कार्य जल्द होगा शुरू

 नोहर में राजकीय कन्या महाविद्यालय के भवन निर्माण को लेकर गौरीशंकर बिहानी चैरीटेबल ट्रस्ट और कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय के मध्य हुआ एमओयू 

नोहर विधायक श्री अमित चाचाण, कॉलेज शिक्षा आयुक्त श्री संदेश नायक की उपस्थिति में हुआ एमओयू 
नोहर में करीब 4 करोड़ की लागत से राजकीय कन्या महाविद्यालय के भवन का निर्माण कार्य जल्द होगा शुरू

हनुमानगढ़।  नोहर में राजकीय कन्या महाविद्यालय के भवन निर्माण को लेकर गौरीशंकर बिहानी चैरिटेबल ट्रस्ट और कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय के मध्य जयपुर में एमओयू हस्ताक्षरित हुआ। कॉलेज भवन निर्माण पर करीब 4 करोड़ रुपये खर्च होंगे। जयपुर में नोहर विधायक श्री अमित चाचाण, कॉलेज शिक्षा आयुक्त श्री संदेश नायक की उपस्थिति में एमओयू हुआ। इस मौके पर भामाशाह श्री ओम नारायण बिहानी के सुपुत्र श्री केशव बिहानी सहित कस्बे के अनेक नागरिक मौजूद रहे। अब शीघ्र ही राजकीय कन्या महाविद्यालय के भवन का निर्माण कार्य शुरू होगा।

महाविद्यालय के भवन निर्माण हेतु शुक्रवार को जयपुर में कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय और गौरीशंकर बिहाणी चैरिटेबल ट्रस्ट के बीच एमओयू हस्ताक्षरित हुआ। ट्रस्ट की ओर से ट्रस्टी श्री केशव बिहानी और कॉलेज शिक्षा विभाग के आयुक्त श्री संदेश नायक(आईएएस) ने एमओयू (सहमति पत्र) पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर विधायक श्री अमित चाचाण, संयुक्त निदेशक(आयोजना) श्रीमती दीपाली भार्गव, श्री ताराचंद बैरवा,श्री श्रवण तंवर,श्री सुरेन्द्र दादरी, संयुक्त व्यापार संघ के श्री संजय मोदी,श्री अमित थिरानी,श्री विकास चाचाण,श्री बजरंग खटोतिया,,नोहर नागरिक परिषद जयपुर के महासचिव श्री सुशांत पारीक आदि उपस्थित थे।

नोहर विधायक श्री अमित चाचाण ने बताया कि नोहर में कन्या महाविद्यालय खोलने की मांग दशकों से की जा रही थी। जो अब पूरी हुई है। उन्होंने बताया कि राजकीय कन्या महाविद्यालय के माध्यम से कस्बे के अलावा आस-पास के क्षेत्र की बालिकाओं को भी उच्च शिक्षा ग्रहण करने में सुविधा होगी। विधायक ने बताया कि राजकीय कन्या महाविद्यालय का संचालन इसी सत्र से शुरू हो गया है। बिहाणी धर्मशाला में अस्थाई रूप से महाविद्यालय चल रहा हैं। नोहर विधायक ने बताया कि  महाविद्यालय के भवन निर्माण हेतु पूर्व में चक राजासर में 8 बीघा भूमि आवंटित करवाई जा चुकी हैं। विधायक श्री अमित चाचाण ने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत, उच्च शिक्षा मंत्री श्री भंवरसिंह भाटी के अलावा बिहाणी परिवार का आभार व्यक्त किया।  

कॉलेज शिक्षा आयुक्त श्री संदेश नायक ने बताया कि एमओयू के मुताबिक कस्बें के समीप चक राजासर में 2024 हैक्टेयर भूमि पर नवीन राजकीय कन्या महाविद्यालय गौरीशंकर बिहानी चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा भवन निर्माण करवाया जायेगा। महाविद्यालय का नाम श्री गौरीशंकर बिहानी राजकीय कन्या महाविद्यालय, नोहर रखा जायेगा। भवन का निर्माण कार्य भूमि पूजन व शिलान्यास के बाद अधिकतम दो वर्ष में पूरा करवाकर विभाग को सुपुर्द कर दिया जाएगा।  कुल 41 हजार वर्ग फीट भवन का निर्माण (जिसमें अनुमोदित / स्वीकृत नक्शे के अनुसार ग्राउण्ड फ्लोर के तीनों फेज और फस्र्ट फ्लोर के फेज-1 और फेज-2 तक का निर्माण शामिल है।) ट्रस्ट द्वारा करवाया जायेगा। 

श्री नायक ने बताया कि इस निर्माण के साथ मुख्य द्वार व आगे की बाउंड्री वाल तथा तीन तरफ की तारबंदी भी करवाई जायेगी।  महाविद्यालय के भवन में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का निर्माण भी ट्रस्ट द्वारा करवाया जायेगा। भवन में ट्रस्ट अपने खर्चे पर एक शीतल जल गृह, गौरीशंकर बिहानी चैरिटेबल ट्रस्ट परिवार के प्रमुख श्री गौरीशंकर बिहानी एवं श्रीमती नर्मदा देवी बिहानी का फोटो / मूर्ति मुख्य भवन में निर्धारित डिजाइन में लगवायेगा। भवन निर्माण की गुणवत्ता जाँच करने के लिये महाविद्यालय प्राचार्य के स्तर पर एक कमेटी का गठन किया जाएगा जिसमें एक तकनीकी विशेषज्ञ को सम्मिलित कर गुणवत्ता जांच सुनिश्चित करेंगें।

कस्बे के विकास बिहानी परिवार का अहम योगदान

नोहर विधायक श्री अमित चाचाण ने बताया कि  नोहर कस्बे के विभिन्न विकास कार्यो में बिहानी परिवार का अहम योगदान रहा हैं। बिहानी परिवार ने खेल, पेयजल, शिक्षा, सडक़ के अलावा ऐसा कोई क्षेत्र नही छोड़ा। जहां विकास कार्य न करवाये हो। दशकों पूर्व क्षेत्र में उच्च शिक्षा की अलख जगाने में बिहाणी परिवार की अहम भूमिका नही। नोहर में जिले का पहला राजकीय महाविद्यालय का निर्माण भी बिहाणी परिवार द्वारा ही करवाया गया हैं। भामाशाह श्री ओम नारायण बिहाणी समय-समय पर नोहर आकर क्षेत्र के विकास के संबंध में आमजन से चर्चा कर विकास कार्यो को जारी रखे हुए हैं। बीकानेर संभाग का विशाल स्टेडियम भी नोहर में बिहाणी परिवार की देन हैं। उक्त स्टेडियम के माध्यम से नोहर के अनेक खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फुटबॉल के माध्यम से क्षेत्र का नाम रौशन किया हैं। शुक्रवार को राजकीय कन्या महाविद्यालय का एमओयू होने पर नोहर के दर्जनों संगठनों ने खुशी जाहिर की। अनेक संस्थाओं ने मिठाई बांटकर खुशी व्यक्त की।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे