Advertisement

Advertisement

डीलर्स को कृषि डिप्लोमा पूर्ण करने पर प्रमाण-पत्र वितरित

 कृषि विभाग के दीक्षांत समारोह


डीलर्स को कृषि डिप्लोमा पूर्ण करने पर प्रमाण-पत्र वितरित
श्रीगंगानगर,। परियोजना निदेशक (आत्मा), श्रीगंगानगर में आदान विक्रेता (डीलर्स) का एक वर्षीय डिप्लोमा का दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया, जिसके मुख्य अतिथि विधायक श्री राजकुमार गौड वं अध्यक्षता जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन द्वारा की गई। दीक्षांत समारोह में जिले के 39 कृषि आदान विक्रेताओं को सफलतापूर्वक एक वर्षीय डिप्लोमा पूर्ण करने पर प्रमाण-पत्र वितरित किये गये।
कार्यक्रम में अध्यक्षीय उद्बोधन में जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन द्वारा गंगानगर, हनुमानगढ़ को कृषि प्रधान जिले बताते हुए डिप्लोमा प्रशिक्षित अभयार्थियों को कृषकों की समस्याओं का समाधान मौके पर करने का संदेश दिया एवं फील्ड में जाकर लिए गए प्रशिक्षण की क्रियान्विति किसानों के खेतों पर करने की सलाह दी। जिला कलक्टर ने यह भी कहा कि प्रशासन का भी प्रयास रहा है कि इस नहरी क्षेत्र के किसानों को खेती में राहत दी जावे व जो भी किसान की समस्या हो उसे प्रशासनिक अधिकारी प्राथमिक रूप से निराकरण करें। कृषि विभाग एवं अन्य अधिकारी भी किसानों तक पंहुच कर किसानों की समस्याओं को सूने एवं उनका निराकरण करें। सभी डिप्लोमा प्राप्त डीलर्स किसानों से सम्पर्क कर उनकी खेती-बाड़ी संबंधी समस्याओं का निराकरण करावें, जो कि ज्ञान इस प्रशिक्षण में वर्षभर में प्राप्त किया है।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उद्बोधन में विधायक श्री राजकुमार गौड द्वारा कृषि विभाग को बधाई देते हुए इस डिप्लोमा का बहुत महत्व बताया। इस डिप्लोमा को करने से डीलर्स कृषि वैज्ञानिक बन गये एवं कृषि अधिकारी भी बन गये। किसान डीलर्स पर विश्वास करता है। आप अधिक से अधिक किसानों को मिले और उनको कीटनाशकों की डोज, बीज की मात्रा, उर्वरक की सही मात्रा की जानकारी देवें। जमीन रासायनिक प्रयोग से अधिक उर्वरक व कीटनाशक सहन नहीं कर पायेगी इसलिए गोबर की खाद से जैविक खेती अपनाने की भी सलाह दी। आगामी समय में श्रीगंगानगर जिला कृषि आधारित हब बनेगा, व्यवसाय में तरक्की करेगा। विधायक ने शहर में बिछाये गये सड़कों का जाल, मेडिकल कॉलेज, कृषि कॉलेज, फिरोजपुर फीडर आदि में हुई प्रगति की जानकारी भी सांझा की। सभी डिप्लोमा प्राप्त अभ्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना एवं किसानों तक प्रशिक्षण प्राप्त की गई जानकारी पंहुचाने का संदेश दिया।
कार्यक्रम में 39 अभ्यार्थियों को मैनेज हैदराबाद एवं श्याम दुर्गापुरा जयपुर द्वारा भेजे गये प्रमाण-पत्रा मुख्य अतिथि विधायक श्री राजकुमार गौड़ एवं अध्यक्ष जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन द्वारा वितरण किए गए, जिसमें प्रथम स्थान पर श्री राजेश चुघ, द्वितीय स्थान पर श्री गुलजारी लाल बंसल एवं तृतीय स्थान पर श्री नवीन कुमार अरोड़ा रहे जिनको प्रमाण-पत्र के साथ विशेष शील्ड एवं मेडल देकर सम्मानित किया। सभी डीलर्स को प्रमाण-पत्रा, मेडल एवं शील्ड देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में डॉ. जी.आर. मटोरिया, संयुक्त निदेशक कृषि (विस्तार) श्रीगंगानगर द्वारा डिप्लोमा की रूपरेखा बताते हुए आये हुए अतिथियों का स्वागत किया गया एवं बताया कि 48 सप्ताह तक सैद्धांतिक व प्रायौगिक प्रशिक्षण डीलर्स को दिया गया। डॉ. आर.पी.एस. चौहान, क्षेत्राीय निदेशक अनुसंधान द्वारा डिप्लोमा प्राप्त अभ्यार्थियों को कृषि अनुसंधान की जानकारी दी गई

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement