Advertisement

Advertisement

जिले के सभी ब्लॉक से 8 वीं कक्षा की आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की 100-100 बेटियों को दिए जाएंगे स्कूली बैग

 जिले के सभी ब्लॉक से 8 वीं कक्षा की आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की 100-100 बेटियों को दिए जाएंगे स्कूली बैग

बेटी बचाओ, बेटी पढाओ जिला टास्क फोर्स की बैठक में जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल ने दिए निर्देश
पीएचसी, सीएचसी और जिला अस्पताल में जन्म लेने वाली बेटियों को दिया जाएगा कंबल
24 जनवरी से 24 फरवरी तक प्रचार रथ द्वारा ग्राम पंचायत स्तर तक किया जाएगा पीसीपीएनडीटी एक्ट व मुखबिर योजना का प्रचार प्रसार

हनुमानगढ़, ।बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की जिला टास्क फोर्स की बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल की अध्यक्षता में हुई। जिसमें जिला कलेक्टर ने बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ योजना अंतर्गत जिले में 8 वीं कक्षा की आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की ब्लॉक वाइज 100-100 बेटियों को स्कूली बैग देने के निर्देश दिए। प्रत्येक ब्लॉक से आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की 8 वीं कक्षा की 100-100 बेटियों की सूची सीबीईओ द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी।

बैठक में जिला कलेक्टर ने पीएचसी, सीएचसी, जिला अस्पताल में पैदा होने वाली बेटियों को कंबल देने, 24 जनवरी को बालिका दिवस से जिले में प्रचार रथ के जरिए ग्राम पंचायत, पीएचसी, सीएससी स्तर पर पीसीपीएनडीटी एक्ट, मुखबिर योजना इत्यादि का प्रचार प्रसार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस स्कीम के बारे में जनप्रतिनिधियों, ग्रामीणों को बताया जाएगा।

जिला कलेक्टर ने कलेक्ट्रेट कार्यालय, सीएमएचओ कार्यालय, टाउन स्थित राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल, महिला थाने और एनएमपीजी कॉलेज में हॉट एयर बैलून लगाने, योजना के प्रचार प्रसार के लिए मीडिया कैंपेन चलाने, आंगनबाड़ी केन्द्रों पर घड़ी लगाने, स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से बीबीबीपी योजना के प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। साथ ही मनरेगा के जरिए मिर्जावाली मेर समेत विभिन्न गांवों में लड़कियों के लिए हॉकी खेल मैदान तैयार करने के निर्देश दिए।

इससे पहले बैठक में महिला अधिकारिता की सहायक निदेशक सुश्री शाजिया तबस्सुम ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत जिले में ब्लॉक स्तर पर मनाए गए बालिका जन्मोत्सव, वितरित किए गए पौधों, ब्लॉक स्तर पर आयोजित की गई बैठक और अब तक किए गए कार्यों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। साथ ही बताया कि जिले की 100 आंगनबाड़ी केन्द्रो पर डिजिटल वॉल पेंटिग करवाई जाएगी। रोडवेज व प्राइवेट स्कूल बसों पर करीब 3 हजार स्टीकर बीबीबीपी योजना के लगाए जाएंगे।

बैठक में सुश्री शाजिया ने उड़ान योजना के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए इस योजना की जिले में अब तक की प्रगति के बारे में विस्तृत जानकारी दी। बैठक में सीएमएचओ ने जिले के सभी अल्ट्रासाउंड केन्द्रों पर इलेक्ट्रॉनिक साइन बोर्ड लगाने, बालिकाओं की योजनाओं को लेकर अलग से ऐप विकसित करने समेत विभिन्न सुझाव दिए।

बैठक में जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल के अलावा सीएमएचओ डॉ नवनीत शर्मा, पीएमओ डॉ दीपक मित्र सैनी,एडीएश्नल एसपी( सिकाउ) श्रीमती नीलम चौधरी, महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक श्री प्रवेश सोलंकी,  नगर परिषद कमीश्नर श्रीमती पूजा शर्मा, महिला अधिकारिता की सहायक निदेशक सुश्री शाजिया तबस्सुम, डीईओ माध्यमिक श्री हंसराज, डीईओ प्रारंभिक श्री रामेश्वर लाल गोदारा, बीसीएमओ डॉ ज्योति धींगड़ा,  डीओआईटी के प्रोग्रामर श्री आशुतोष, स्काउट गाइड सीओ श्री भारत भूषण, सूचना सहायक श्रीमती निशा कामरा इत्यादि उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement