Advertisement

Advertisement

श्रीगंगानगर जिले में उद्यानिकी महाविद्यालय खोले जाने की मांग

 श्रीगंगानगर जिले में उद्यानिकी महाविद्यालय खोले जाने की मांग

विधायक गौड़ ने लिखा मुख्यमंत्री को पत्र
श्रीगंगानगर, । गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने जिले में उद्यानिकी महाविद्यालय खोले जाने की मांग करते हुए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत को पत्र लिखा है।
पत्र में श्री गौड़ ने बताया कि गंगानगर और हनुमानगढ़ जिले फल व सब्जी उत्पादन में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। इन जिलों में गंगनहर, भाखड़ा और इंदिरा गांधी नहर परियोजना का पानी लग रहा है। नहरी क्षेत्र होने से खरीफ और रबी में यहां खेती होती है। गंगानगर में उद्यानिकी महाविद्यालय आरंभ होने से यहां फल एवं सब्जियों में अनुसंधान का कार्य किया जा सकेगा और किसानों को नवीनतम किस्में प्राप्त हो सकेंगी। देश में राज्य के विभिन्न विभागों से विद्यार्थी अध्ययन के लिए यहां आएंगे, जिससे यहां की सभ्यता और संस्कृति का आदान-प्रदान हो सकेगा और उद्यानिकी में विशेषज्ञता वाले विद्यार्थियों के स्नातक होने पर क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।
श्री गौड़ ने बताया कि जिले में किन्नू, खजूर, नींबू, माल्टा, आंवला, अमरूद की खेती की जाती है। इसके अलावा गाजर, मूली, टमाटर, बैंगन, मटर आदि भी यहां उगाए जाते हैं। इसलिए राज्य सरकार अगले कृषि बजट में जिले में उद्यानिकी महाविद्यालय खोलने की घोषणा करें तो यहां के निवासियों को बहुत लाभ होगा

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement