Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India नाबार्ड के मुख्य प्रबन्धक 04 व 05 मार्च को श्रीगंगानगर जिले के 02 दिवसीय दौरे पर रहेंगे - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 3 March 2022

नाबार्ड के मुख्य प्रबन्धक 04 व 05 मार्च को श्रीगंगानगर जिले के 02 दिवसीय दौरे पर रहेंगे

 नाबार्ड के मुख्य प्रबन्धक 04 व 05 मार्च को श्रीगंगानगर जिले के 02 दिवसीय दौरे पर रहेंगे

श्रीगंगानगर,। नाबार्ड राजस्थान के मुख्य महाप्रबंधक श्री जयदीप श्रीवास्तव 04व 05मार्च को श्रीगंगानगर जिले के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे। श्रीगंगानगर प्रवास के दौरान एलटीआईएफ योजना के तहत स्वीकृत नाबार्ड द्वारा वित्तपोषित प्रोजेक्ट ‘गंग कैनाल का आधुनिकीकरण’ से सम्बंधित कार्यों की मोनिटरिंग करेंगे. इस दौरान उनके द्वारा आजीविका उद्यम विकास कार्यक्रम का उद्घाटन सूरतगढ़ क्षेत्र के गाँव हिन्दोर में किया जायेगा साथ ही 4जेजे ग्राम सेवा सहकारी समिति को नाबार्ड के सहयोग से रूरल मार्ट स्कीम के तहत प्रदान की गई मोबाइल वैन की चाबी भी सुपुर्द की जायेगी। श्रीवास्तव द्वारा 02 कृषक उत्पादक संगठनो एफपीओ के कार्यालय का उद्घाटन 4जेजे एवं रायसिंहनगर में किया जायेगा . मुख्य महाप्रंधक द्वारा जिले में नाबार्ड के द्वारा चलायी जा रही प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष अनुदान योजनाओं पर जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ चर्चा करेंगें तथा जिले में आवश्यरक योजनाओं को नाबार्ड के माध्यम से और प्रभाव रुप से लागू करने के लिए जिला कलक्टर के साथ चर्चा करेंग।
सहायक महाप्रबंधक नाबार्ड चंद्रेश कुमार शर्मा ने बताया  कि मुख्य महाप्रबंधक नाबार्ड द्वारा राजस्थान सरकार की राजस्थान कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय नीति 2019 तथा भारत सरकार की कृषि अवसंरचना निधि को एक साथ किसानों को उपलब्ध  करवाने के लिए जोर देने तथा इन योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगो तक पहॅुचाने के लिए जिले के व्यवसायी/उघमी के साथ साथ किसानों को भी आगे लाने के लिए नाबार्ड तथा समीक्षा समिति के सदस्यों द्वारा प्रयास किये जाने की आवश्यकता पर विचार किया जावेगा. जिले में आधारभूत सुविधाओं की उपलब्धता को देखते हुए जिले में भारत सरकार तथा राज्या सरकार की विभिन्नव अनुदान योजनाओं में जिले के लाभान्वितों की संख्या बढाने के लिए बैंकों को प्रयास करने पर विचार करने के साथ ही साथ कृषकों को ज्याादा से ज्यादा वित्तीय सुविधाए उपलब्धप करवाने की जरुरत को ध्यान में रखते हुए जिले में स्थित राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक,  गंगानगर केन्द्रीय सहकारी बैंक, रायसिंहनगर भूमि विकास बैंक तथा पुनर्वित्ति के लिए पात्र संस्थाओं के साथ सहयोग के लिए बैठक की जायेगी जिससे ग्रामीण क्षेत्रों के सभी बैंक अपनी वित्तीेय भागीदारी निभा सके तथा सभी सरकारी योजनाओं का सफल क्रियान्वंयन करने के लिए नाबार्ड, पशुपालन विभाग, जिला उघोग केन्द्र, सामाजिक अधिकारिता विभाग तथा अग्रणी जिला प्रबंधक तथा सभी बैकों के प्रयास बेहतर हो सके।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे