Advertisement

Advertisement

मेरा मत - मेरा भविष्य‘ और ‘एक मत की ताकत‘

 भारत निर्वाचन आयोग का अभिनव प्रयास

‘मेरा मत - मेरा भविष्य‘ और ‘एक मत की ताकत‘
‘राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता‘ के माध्यम से जागरूक होंगे मतदाता
प्रतियोगिता 15 मार्च तक चलेगी
श्रीगंगानगर,। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ‘मेरा मत - मेरा भविष्य‘ और ‘एक मत की ताकत‘ को आधार लेते हुए ‘राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता‘ प्रस्तुत की गई है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी 2022 को प्रारम्भ हुई यह प्रतियोगिता 15 मार्च 2022 तक चलेगी।
जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुक्मणि रियार सिहाग और उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन भवानी सिंह पंवार ने बताया कि प्रतियोगिता को राजस्थान में व्यापक प्रचार और कार्यवाही के उद्देश्य से मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण गुप्ता के निर्देशानुसार विगत दिवस निर्वाचन विभाग, राजस्थान द्वारा सचिवालय, जयपुर में एक वीडियो कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। इसमें राजस्थान के सभी जिला एवं ब्लॉक स्तर तक के अधिकारी व निर्वाचन साक्षरता क्लबों के प्रभारी अधिकारी, कैंपस एम्बेसडर आदि सम्मिलित हुए। मुख्य विषय वस्तु ‘मेरा मत- मेरा भविष्य‘ (एक वोट की ताकत) के व्यापक प्रचार-प्रसार के दृष्टिकोण से निर्वाचन विभाग, राजस्थान की ओर से वीडियो कॉन्फ्रेंस में मार्गदर्शन देते हुए अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री कृष्ण कुणाल ने बताया कि यह  प्रतियोगिता न केवल आम मतदाता को जागरूक करेगी बल्कि रचनात्मक विचार और क्रियात्मकता को आगे लाने का एक सशक्त माध्यम बनेगी।
भारत निर्वाचन आयोग की इस प्रतियोगिता में 5 मुख्य बिंदु रखे गए हैं जिनमें क्विज कॉन्टेस्ट, वीडियो निर्माण प्रतियोगिता, पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता, गीत निर्माण प्रतियोगिता तथा स्लोगन लेखन प्रतियोगिता शामिल है।
श्री पंवार ने बताया कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की वेबसाइट पर इस प्रतियोगिता से संबंधित पोस्टर और पॉप अप का प्रदर्शन किया जाएगा। साथ ही प्रतियोगिता में भाग लेने संबंधी दिशा निर्देश पोस्टर एवं वीडियो आदि की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे इसके लिए विभिन्न संचार माध्यम, प्रिंट मीडिया, सोशल मीडिया, व्हाट्सएप ग्रुप आदि का प्रयोग किया जाना अपेक्षित है। प्रतियोगिता में भाग संबंधी दिशा निर्देश पोस्टर एवं वीडियो आदि की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे, इसके लिए विभिन्न संचार माध्यम, प्रिंट मीडिया, सोशल मीडिया, व्हाट्सएप ग्रुप आदि का प्रयोग किया जाना अपेक्षित है।
श्री पंवार ने बताया कि इन सभी प्रतियोगिताओं का मुख्य उद्देश्य नव वातावरण का निर्माण एवं चेतना बनाना है। साथ ही साथ आमजन में वोट के प्रति जागरूकता और वह अपने मत की महत्ता को पहचान सके यह विशेष उद्देश्य रखा गया है। इन सभी  प्रतियोगिताओं  का प्रमुख एवं रचनात्मक पक्ष यह है कि यह ऑनलाइन आधार पर की जा रही हैं और इसमें सभी प्रविष्टियां भी ऑनलाइन आधार पर ही की जाएंगी।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री पंवार ने बताया कि इन प्रतियोगिताओं में जो विजेता रहेंगे, उन्हें आकर्षक कैश प्राइज और विविध प्रकार के इनाम भी दिए जाएंगे। वीडियो, पोस्टर, गीत और स्लोगन ईसीआई की ईमेल आईडी VOTER— CONTEST@ECI.GOV.IN पर भेजे जा सकते हैं। ई-मेल की सब्जेक्ट लाइन में प्रतिभागी अपना नाम, भेजे जाने वाली सामग्री, स्थान और अपने विवरण अंकित कर दें। अधिक जानकारी भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट वोटर अवेयरनेस कॉन्टेस्ट डॉट इन पर देखी जा सकती है और इसी वेबसाइट पर ऑनलाइन भाग लिया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement