Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India कोई भी नागरिक घर का कचरा बाहर सड़क, गली में न फेंके: जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 11 March 2022

कोई भी नागरिक घर का कचरा बाहर सड़क, गली में न फेंके: जिला कलक्टर

 ग्राम पंचायत 3 वाई में स्वच्छता को लेकर कार्यक्रम


कोई भी नागरिक घर का कचरा बाहर सड़क, गली में न फेंके: जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्रीमती रूक्मणि रियार सिहाग ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहरों के साथ-साथ गांवों में भी सुखे व गीले कचरों को अलग-अलग पात्रों में डालकर निष्पादन किया जाना है। यह कार्य स्वच्छ भारत के तहत पर्यावरण संरक्षण के लिए वरदान साबित होगा।
 जिला कलक्टर शुक्रवार को ग्राम पंचायत 3 वाई में आयोजित कार्यक्रम में बोल रही थी। उन्होने ग्रामीणों को सुखे व गीले कचरे को अलग-अलग निष्पादन करने की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होने कहा कि कोई भी नागरिक अपने घर का कचरा बाहर सड़क, गली में न फेंके। अपने गांव की पूरी सफाई रखे। बाहर से आने वालों को आपका गांव, गली साफ-सुथरी नजर आनी चाहिए।
ग्रमीणों को वितरित किए कचरा पात्रा
जिला कलक्टर श्रीमती रूक्मणि रियार सिहाग ने कार्यक्रम के पश्चात ग्रामीण महिलाओं को निःशुल्क दो-दो कचरा पात्र वितरित किए जो हरे व लाल रंग के थे, जिनमें सुखा व गीला कचरा डाला जाएगा। जिला कलक्टर ने महिलाओं को बताया कि किस रंग के कचरा पात्र में सुखा व गीला कचरा डालना है, कि जानकारी दी। उन्होने कचरा संग्रहण के लिए लगाए गए रिक्शा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रिक्शा डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण करेगा।
खाले का किया निरीक्षण
जिला कलक्टर श्रीमती रूक्मणि रियार सिहाग ने ग्राम पंचायत 3 वाई में नरेगा में निर्मित पक्के खाले का निरीक्षण किया। ग्रामीणों ने पुलिया संकरी होने की समस्या बताई। जिला कलक्टर ने सीईओ जिला परिषद को निर्देशित किया कि ग्रामीणों की सुविधा के लिए पुलिया को चौडा कर दिया जाए। उन्होने गांव में निर्मित निजी शौचालयों का निरीक्षण किया तथा उपस्थित महिलाओं को समझाया कि शौचालय का उपयोग करना है तथा नियमित साफ-सफाई भी रखनी है। जिला कलक्टर ने फीता काटकर नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया।
इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मोहम्मद जुनैद, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनु, एसीईओ श्री मुकेश बारेठ, सरपंच व ग्रामीण जनप्रतिनिधि सहित महिलाए उपस्थित थी

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे