Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक आयोजित - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 25 March 2022

जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक आयोजित

 जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक आयोजित

सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं के लक्ष्यों के तिमाही पर हुई चर्चा
श्रीगंगानगर,। जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक शुक्रवार दोपहर बाद अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पवार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशानुसार दिसंबर-2022 तिमाही की प्रगति रिपोर्ट पर चर्चा सहित बैंकों से संबंधित प्रकरणों पर विचार-विमर्श किया गया।
बैठक में श्री पवार ने बैंक अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आमजन द्वारा बैंकों में विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित प्रस्तुत प्रकरणों पर यथासंभव समय रहते कार्रवाई की जाए। बिना कारण प्रकरणों को किसी भी स्तर पर लंबित ना रखा जाए। अग्रणी जिला प्रबंधक श्री सतीश कुमार जैन ने सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं के लक्ष्यों की तिमाही प्रगति की जानकारी दी जबकि भारतीय रिजर्व बैंक जयपुर के अग्रणी जिलाधिकारी श्री ओपी कविया ने बैठक में मौजूद विभिन्न बैंकों के अधिकारियों से कहा कि वे समय रहते प्रकरणों का निस्तारण करते हुए आमजन को बैंकों से जुड़ी हुई योजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित करें।
बैठक में बैंकों द्वारा ऋण वसूली की प्रगति और वसूली से संबंधित और राको रोड़ा एक्ट के अंतर्गत लंबित प्रकरणों, मुख्यमंत्राी लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्राी विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजना, राजस्थान कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन नीति-2019 और सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं एवं कौशल विकास हेतु प्रशिक्षण की प्रगति पर भी चर्चा की गई।
बैठक में जानकारी दी गई कि प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्रा में वाषिक ऋण लक्ष्य 9907.05 करोड़ के विरूद्ध 9063.46 की उपलब्धि अर्जित की है, जो 91.48 प्रतिशत है तथा कृषि ऋण में 7140.24 करोड़ के लक्ष्य के विरूद्ध 6860.74 करोड़ की उपलब्धि रही, जो 96.09 प्रतिशत की उपलब्धि है। जिले में बैंकों का सीडी रेशों 119.51 प्रतिशत रहा, जो आरबीआई के अनुसार संतोषजनक है।
इस अवसर पर जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक श्री हरीश मित्तल, कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. जीआर मटोरिया, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक श्री प्रेमाराम, महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक श्री विजय कुमार सहित विभिन्न बैंकों के अधिकारी और प्रतिनिधि मौजूद रहे

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे