Advertisement

Advertisement

Hanumangarh : शहर में गूंजने लगी चंग की थाप : होली का ऐसा रंग चढ़ा की पिछले 36 सालों से दे रहे निःशुल्क सेवा

कंटेंट-कुलदीप शर्मा
हनुमानगढ़। देश भर में जैसे-जैसे होली नजदीक आ रही है उसका असर देखने को मिलने लगा है। जंक्शन व टाउन कस्बे में अब चंग की थाप और उस पर थिरकते लोग साफ देखे जा सकते है। टाउन में सबसे प्राचीन भटनेर चंग पार्टी भी अब हर वर्ष की भांति सक्रिय हो चुकी है। भटनेर चंग पार्टी पिछले 36 वर्षों से फाग महोत्सव का आयोजन करती आ रही है। इस बार भी 22 सदस्यों की इस भटनेर चंग पार्टी ने अपना रंग बिखेरना शुरू कर दिया है। 

सांझ ढलते ही रंग-रसिया निकल पड़ते है गलियों में
------
भटनेर चंग पार्टी सांझ ढलते ही फागुन रसिया होली की विशेष पोशाक पहनकर आयोजन स्थल पर एकत्रित होने लगते हैं। सिर पर राजस्थानी साफा पहन कर चंग-मंजीरा के साथ सुरीली धमाल की आवाज में गा कर शहरवासियों को हर्षोल्लास से भर देते हैं। 

एक महीने तक बुलावे पर निःशुल्क करते है आयोजन
--------
भटनेर चंग पार्टी पिछले 36 सालों से निरंतर फाग महोत्सव का आयोजन करती आ रही है। फाल्गुन माह में चंग पार्टी को कोई जंक्शन-टाउन कस्बे में अपने घर या प्रतिष्ठान निवास पर बुलाता है तो पूरी पार्टी पहुंच कर निःशुल्क वहां चंग-बांसुरी से खूब धमाल मचाती है। भटनेर चंग पार्टी के जयचंद लाहोटी कहते है कि राजस्थान की लोक संस्कृति जो धीरे-धीरे विलुप्त हो रही है। इसको हमारी चंग पार्टी संजोकर रखने के प्रयास में निरंतर प्रयासरत है। 

सबका अपना किरदार
------
फागुन माह में चंग की धमाल व होली के सुरीले गीत हर किसी को आकर्षित करते है। भटनेर चंग पार्टी में भी सबके अपने-अपने किरदार है। लड़की बनकर महरी का रोल करने वाले नीरज स्वामी का अपना अलग अंदाज है। उनके इस होली नृत्य को देखने के लिए लोगो की भीड़ लग जाती है। वहीं इसी चंग पार्टी में बांसुरी कि सुरीली धुनों से हर्षोल्लास से भर देने वाले सुशील अग्रवाल भी अहम किरदार निभाते हैं। 

होली के इस त्योहार को लेकर फागुन माह में चंग पार्टी के सभी 22 सदस्य हर वर्ष आमजन के लिए चंग, बांसुरी, धमाल गीत व महरी बन कर मनोरंजन करने को तैयार रहते हैं। जानकारी देते हुए शहरवासी रामनिवास माण्डन ने कहा कि हम भी इतने प्रभावित हुए की इनके साथ जब भी मौका मिलता है चंग पर धमाल करने जरूर जाते है। 

कंटेट- कुलदीप शर्मा

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement