Advertisement

Advertisement

सिलवाला खुर्द की अल्पना का हुआ अंडर 20 भारतीय महिला वॉलीबॉल टीम में चयन

 सिलवाला खुर्द की अल्पना का हुआ अंडर 20 भारतीय महिला वॉलीबॉल टीम में चयन


विधायक चौ. विनोद कुमार ने दी बधाई, बोले- अल्पना ने जिले का नाम रोशन किया
हाल ही में सिलवाला खुर्द की कविता सुथार का अंडर 18 भारतीय महिला वॉलीबॉल टीम में कप्तान के रूप में हुआ था चयन
सिलवाला खुर्द से तीसरी महिला अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी बनी अल्पना
वॉलीबॉल कोच श्री बसंत सिंह मान की मेहनत लाई रंग
एक वॉलीबॉल कोच ने बदल दी सिलवाला खुर्द गांव की तस्वीर,
11 सालों में 3 इंटरनेशनल और करीब 150 राष्ट्रीय खिलाड़ी किए तैयार 
शारीरिक शिक्षक के रूप में 34 साल की सेवा में 13 इंटरनेशनल और करीब 1200 राष्ट्रीय खिलाड़ी किए तैयार 

हनुमानगढ़, । टिब्बी तहसील की सिलवाला खुर्द गांव की वॉलीबॉल खिलाड़ी अल्पना का अंडर-20 भारतीय महिला वॉलीबॉल टीम में चयन हुआ है। वॉलीबॉल कोच श्री बसंत सिंह मान ने बताया कि सिलवाला खुर्द से फर्स्ट ईयर की स्टूडेंट अल्पना के पिता श्री जगदीश किसान हैं । सिलवाला खुर्द से अल्पना तीसरी महिला अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी बनी है। श्री मान ने बताया कि अब अल्पना 4 से 11 जुलाई तक कजाकिस्तान में होने वाली 21 वीं एशियन वॉलीबॉल चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए  1 जुलाई को अंडर 20 भारतीय महिला वॉलीबॉल टीम के सदस्य के रूप में दिल्ली से रवाना होगी। 

हनुमानगढ़ विधायक चौ. विनोद कुमार ने अल्पना के भारतीय टीम में चयन होने पर बधाई देते हुए कहा कि अल्पना बेटी ने जिले का नाम रोशन किया है। इससे जिले की अन्य खिलाड़ी भी खेल की ओर प्रोत्साहित होंगे। उन्होने वॉलीबॉल कोच श्री बसंत सिंह मान के प्रयासों को प्रंशसा करते हुए कहा कि कोच श्री मान ने एक छोटे से गांव से अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी तैयार कर एक मिसाल कायम की है।गौरतलब है कि इससे पहले सिलवाला खुर्द से सुश्री सुखबीर कौर का भारतीय वॉलीबॉल टीम में चयन हुआ था और वर्तमान में वह इंडियन रेलवे टीम की खिलाड़ी के रूप में हैदराबाद में कार्यरत है।  उसके बाद कविता सुथार का अंडर 18 महिला वॉलीबॉल टीम के कप्तान के रूप में हाल ही में चयन हुआ था।   

सिलवाला खुर्द के पहली बार चार खिलाड़ी राष्ट्रीय शिविर में 

कोच श्री मान बताते हैं कि सिलवाला खुर्द के चार खिलाड़ी पहली बार पूर्व प्रशिक्षण  राष्ट्रीय शिविर में हिस्सा ले रहे थे। जिसमें कविता सुथार के अलावा अंडर 20 में सुश्री अल्पना पुत्री श्री जगदीश कुमार,भारतीय सीनियर वॉलीबॉल टीम के चयन को लेकर चल रहे पूर्व प्रशिक्षण शिविर में सुश्री सुमन गिला पुत्री श्री रजीराम और अंडर 20 पुरूष वर्ग में श्री अजीत सिंह पुत्र श्री गुरचरण सिंह हिस्सा ले रहे थे। जिनमें से दो खिलाड़ियों का भारतीय टीम में चयन हो चुका। अन्य दो के शिविर अभी जारी हैं। इससे पहले केवल सुश्री सुखबीर कौर ने ही पूर्व प्रशिक्षण राष्ट्रीय शिविर में हिस्सा लिया था तथा सुश्री सुखवीर कौर चार बार भारतीय टीम में खेल चुकी है।

कौन है वॉलीबॉल कोच श्री बसंत सिंह मान
वॉलीबॉल कोच श्री बसंत सिंह मान पुत्र स्व. श्री जगराज सिंह मान मूलत टिब्बी तहसील की ग्राम पंचायत सिलवाला खुर्द के रहने वाले हैं। संगरिया के ग्रामोत्थान विद्यापीठ में शारीरिक शिक्षक के रूप में वर्ष 1980 से 2011 तक सेवा प्रदान की।  इस दौरान वॉलीबॉल के साथ साथ एथलेटिक्स, खो-खो और कबड्डी की ट्रेनिंग खिलाड़ियों को दी।कुल 13 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी और करीब 1200 राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार किए। 

श्री मान बताते हैं कि वर्ष 2011 में इनका ट्रांसफर ग्रामोत्थान विद्यापीठ से खुद के मूल गांव सिलवाला खुर्द में हुआ और वर्ष 2014 में सरकारी सेवा से रिटायर हुए। सिलवाला खुर्द में उन्होंने आते ही वर्ष 2011 में ही तीन वॉलीबॉल कोर्ट स्थापित कर गांव के बच्चों को वॉलीबॉल की सुबह- शाम ट्रेनिंग देनी शुरू कर दी थी। जो वर्ष 2014 में रिटायरमेंट के बाद भी अनवरत जारी है।  पिछले 11 सालों में उन्होंने 3 अंतर्राष्ट्रीय और केवल सिलवाला खुर्द के ही करीब डेढ़ सौ राष्ट्रीय खिलाड़ी तैयार किए।   

कोच श्री मान बताते हैं कि इनके तीन बेटों में सबसे छोटे बेटे श्री विक्रम मान वॉलीबॉल के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी रहे हैं। एशियन चैंपियनशिप में मेडलिस्ट भी रहे और वर्तमान में आयकर विभाग में कार्यरत हैं। उनके बड़े बेटे श्री रामसिंह 15 किलोमीटर क्रॉस कंट्री में नेशनल गोल्ड मेडलिस्ट है और वर्तमान में केमेस्ट्री के लेक्चरर है। सबसे बड़े बेटे श्री रणजीत सिंह भी 15 किलोमीटर क्रॉस कंट्री में नेशनल गोल्ड मेडलिस्ट रहे हैं। 

वॉलीबॉल कोच श्री मान बताते हैं कि उन्हें जिला प्रशासन से भी सदैव सपोर्ट मिलता रहा । जिम से लेकर वॉलीबॉल कोर्ट पर एलईडी लाइट्स, सोलर सिस्टम व सीढ़ियों के निर्माण इत्यादि को लेकर तत्कालीन और वर्तमान जिला कलेक्टर्स ने पूरा सहयोग किया। तत्कालीन जिला कलेक्टर्स श्री पीसी किशन, श्री रामनिवास, श्री ज्ञानाराम, श्री प्रकाश राजपुरोहित, श्री जाकिर हुसैन से लेकर वर्तमान जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल ने गांव आकर सदैव उनकी व गांव के खिलाड़ियों की हौसला अफजाई की और पूरा सहयोग किया। गौरतलब है कि राजस्थान में करीब 50 प्राइवेट व 4 राजकीय वॉलीबॉल अकादमी जयपुर, जोधपुर, बीकानेर और झुंझुनूं में स्थापित है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement