Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिला कलक्टर ने रायसिंहनगर में किया मनरेगा कार्यों का निरीक्षण - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 10 June 2022

जिला कलक्टर ने रायसिंहनगर में किया मनरेगा कार्यों का निरीक्षण

 जिला कलक्टर ने रायसिंहनगर में किया मनरेगा कार्यों का निरीक्षण


ठंडी गांव में किया पाठशाला निर्माण कार्य का शिलान्यास
श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्रीमती रुक्मणि रियार सिहाग ने शुक्रवार सुबह रायसिंहनगर क्षेत्रा में मनरेगा कार्यों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने श्रमिकों से मुलाकात कर जानकारी प्राप्त की। इसके पश्चात उन्होंने ठंडी गांव में अंग्रेजी माध्यम की राजकीय पाठशाला के निर्माण कार्य का शिलान्यास भी किया।
आज सुबह जिला कलक्टर ने रायसिंहनगर पहुंचकर ठंडी के 28 एनपी गांव में नहर के किनारे पटड़ों पर जारी मनरेगा कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान जिला कलक्टर ने श्रमिकों से मुलाकात करते हुए उनसे पूछा कि उन्हें कौन सा टास्क दिया गया है? मनरेगा में काम करने के पश्चात उन्हें कितना भुगतान मिल रहा है? उन्हें कितने घंटे काम करना पड़ता है और वे अपने बच्चों को स्कूलों में पढ़ा रहे हैं या नहीं? मौके पर उन्होंने बीडीओ श्री सुनील बिश्नोई को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये।
मनरेगा कार्यों के निरीक्षण के पश्चात जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत ठण्डी के गांव 21/23 एनपी में अंग्रेजी माध्यम की राजकीय पाठशाला के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। इस अवसर पर जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी ग्रामीण अपने बच्चों को पढ़ने के लिये स्कूलों में अवश्य भेजें। मॉडल आंगनबाड़ी केन्द्रों का जिक्र करते हुए बताया कि जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल बनाया जा रहा है। यहां आने वाले सभी बच्चों को पढ़ने और सीखने के लिये आवश्यक संसाधन भी उपलब्ध करवाये जा रहे हैं। पाठशाला निर्माण और 6 आंगनबाड़ी केन्द्रों में सहयोग के लिये भामाशाहों को प्रेरित करने पर उन्होंने शिक्षा विभाग के सेवानिवृत्त संयुक्त निदेशक श्री महेंद्र चोयल का आभार व्यक्त करते हुए तहसीलदार को निर्देश दिये कि खेल मैदान के लिये प्रस्ताव तैयार कर भिजवाये जायें। जिला कलक्टर ने कहा कि जब हर जगह पढ़ाई के लिये अच्छा माहौल होगा, संसाधन पूर्ण होंगे तो बच्चे पूरे मन से पढ़ेंगे और उन्हें अच्छे परिणाम भी मिलेंगे।
कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ओर से समाज के सभी वर्गों के लिए जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर ग्रामीण इनसे लाभान्वित होने की आवश्यकता है। विद्यालय निर्माण कार्य का का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि अब गांव में ही स्कूल बनने से बच्चों को अंग्रेजी माध्यम के स्कूल में पढ़ने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। इस अवसर पर श्री चोयल ने जिला कलक्टर का आभार व्यक्त करते हुए बताया कि भामाशाहों और जन सहयोग से इस विद्यालय का निर्माण करवाया जाएगा। कार्यक्रम में पंचायत समिति प्रधान श्रीमती सुनीता गोदारा ने भी पंचायत समिति की तरफ से दो कमरा मय बरामदा बनाने की घोषणा की। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री अरविंदर सिंह, श्री अमरजीत सिंह लहर, तहसीलदार अमर सिंह, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी श्री दुलीचंद, विद्यालय प्रधानाचार्य श्रीमती सीमा बंगे, स्वामी श्री शिवचैन गिरी, ग्राम पंचायत सरपंच श्री मनोहर लाल सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण और बच्चे मौजूद रहे

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे