Advertisement

Advertisement

#ReetExam में जाने Hanumangarh मे क्या रहेगी व्यस्था,रीट परीक्षा में विद्यार्थियों के लिए चाय,नाश्ता,खाने व ठहरने की करेंगे निशुल्क व्यवस्था,खबर देखे ओर जाने कहाँ क्या मिलेगा


हनुमानगढ़। जिला कलेक्टर नथमल डिडेल (District Collecter Nathmal Didel)  के आह्वान पर जिले की विभिन्न सामाजिक संस्थाएं रीट परीक्षा में विद्यार्थियों के लिए निशुल्क चाय, नाश्ते, खाने व ठहरने की व्यवस्था के लिए आगे आईं है। शुक्रवार को इन संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में  जिला कलेक्टर ने कहा कि हनुमानगढ़ (Hanumangarh Reet Exam) जिले में कोरोना काल के समय भी विभिन्न सामाजिक संस्थाओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लेते हुए माननीय मुख्यमंत्री के कोई भूखा ना सोए के संकल्प को पूरा किया था। अब रीट परीक्षा (Reet Exam) के दौरान सामाजिक संस्थाएं बिना किसी भेदभाव के विद्यार्थियों के लिए चाय, नाश्ते, खाने व ठहरने की व्यवस्था स्वप्रेरित होकर कर सकती हैं। 

डिडेल ने कहा कि राज्य सरकार ने विद्यार्थियों के लिए पर्याप्त संख्या में रोडवेज व निजी बसों की निशुल्क व्यवस्था की है। साथ ही जिला मुख्यालय पर सरकार द्वारा इंदिरा रसोई (Indira Rasoi) का संचालन भी किया जा रहा है। लेकिन विद्यार्थियों की संख्या को देखते हुए सामाजिक संगठनों का सहयोग भी आवश्यक है ताकि विद्यार्थियों व उनके परिजनों को अनावश्यक परेशान ना होना पड़े। संस्था प्रतिनिधियों ने बताया कि वे कहां कहां किस प्रकार की सुविधाएं विद्यार्थियों के लिए करेंगे। 

विभिन्न सामाजिक संगठनों के द्वारा ये की गई है व्यवस्था (Hanumangarh me Reet Exam Vyavstha)

जाट भवन (जंक्शन)- कोर्ट रोर्ड पर स्थित इस भवन में संस्था संचालनों ने विद्यार्थियों के लिए सुबह शाम चाय, नाश्ते, खाने व ठहरने की निशुल्क व्यवस्था की है। लड़के और लड़कियों को ठहरने की अलग अलग व्यवस्था रहेगी। परीक्षार्थियों के लिए जरूरत पड़ने पर वाहन की व्यवस्था भी करेंगे।

लायंस क्लब, हनुमानगढ़- जंक्शन बस स्टेंड पर सुबह शाम चाय, नाश्ते की व्यवस्था ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर करेंगे।

जांगिड़़ धर्मशाला- जंक्शन में कोर्ट रोड़ व टाउन में कोहला में स्थित इन दोनों धर्मशाला में सुबह शाम चाय, नाश्ते व ठहरने की निशुल्क व्यवस्था रहेगी। 

व्यापार मंडल धर्मशाला- जंक्शन में श्रीगंगानगर फाटक के पास स्थित इस धर्मशाला में लड़के और लड़कियों के ठहरने की निशुल्क व्यवस्था की है। संचालकों का कहना है कि चाय, नाश्ते व खाने के लिए श्रीगंगानगर फाटक के दूसरी तरफ इंदिरा रसोई स्थित है। 

नेहरू युवा मंडल, मक्कासर व एकलव्य सेवा संस्थान- युवाओं की इन दोनों संस्थाओं के द्वारा पांच परीक्षा केन्द्रों के बाहर चाय, नाश्ता व खाने की निशुल्क व्यवस्था की है। इन पांच सेंटर में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, मक्कासर, एसकेडी यूनिवर्सिटी, शामिल है।

अंबेडकर भवन, जंक्शन- राजीव गांधी स्टेडियम के पास करणी चौक पर स्थित इस भवन में अंबेडकर नवयुवक संघ के द्वारा 100 रूपए रजिस्ट्रेश फीस पर विद्यार्थियों के लिए सुबह शाम चाय, नाश्ता खाना व ठहरने की व्यवस्था की है। 

श्री सनातन महावीर दल- टाउन बस स्टैंड के सामने स्थित इस धर्मशाला में 100 रूपए के रजिस्ट्रेश फीस पर विद्यार्थियों के लिए सुबह शाम चाय, नाश्ता व ठहरने की व्यवस्था की है। 

गु्प्तदान के रूप में ढाई हजार भोजन पैकेट- एक व्यक्ति गुप्तदान के रूप में ढाई हजार भोजन पैकेट उपलब्ध करवाएंगे। 

बस स्टेंड, रेलवे स्टेशन पर लगेगी परीक्षा केन्द्र हेल्प डेस्क, परीक्षा केन्द्रों की दी जाएगी जानकारी 

जिला कलेक्टर ने नगर परिषद को जंक्शन व टाउन बस स्टेंड व रेलवे स्टेशन के अलावा रोडवेज डिपो समेत महत्वपूर्ण अन्य स्थानों पर परीक्षा केन्द्र हेल्प डेस्क (Reet Exam Help Desk) लगाने के निर्देश दिए हैं। जिस पर शिक्षक, स्काउट गाइड व नगर परिषद के कार्मिकों को लगाया जाएगा। जो परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र बताने के अलावा सामाजिक संस्थाओं द्वारा चाय, नाश्ते, ठहरने व खाने की व्यवस्था के बारे में जानकारी देंगे। साथ ही सभी संस्था प्रधानों से भी अपील की है कि वे संस्थाओं में ठहरने वाले या आने वाले विद्यार्थियों (Reet Student) को ये जरूर बताएं कि परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले हर हाल में पहुंच जाए। 


प्रत्येक परीक्षा केन्द्र (Exam Center) के बाहर पीने के पानी की रहेगी व्यवस्था

जिला कलेक्टर ने रीट परीक्षा (Reet Exam) के सभी 46 परीक्षा केन्द्रों के बाहर पीने के पानी की व्यवस्था करने के निर्देश नगरपालिका को दिए हैं। वहां परीक्षार्थियों की संख्या के आधार पर कैंपर की व्यवस्था की जाएगी। ताकि परीक्षार्थियों के परिजनों को पीने के पानी के लिए परेशान ना होना पड़े। वहीं विभिन्न सामाजिक संस्थाएं अलग अलग परीक्षा केन्द्रों के बाहर चाय, बिस्किट, केला इत्यादि नाश्ता उपलब्ध करवाने को लेकर जानकारी ले रही है।


ऑटो (Reet Exam Auto Stand) चालकों ने ज्यादा किराया वसूला तो होगी कार्रवाई 

बैठक में सामाजिक संगठनों ने कहा कि परीक्षाओं के मौके पर ऑटो चालकों के द्वारा ज्यादा किराया वसूलने की शिकायत भी आती है। जिला कलेक्टर (District Collector Hanumangarh) ने डीटीओ, ट्रैफिक पुलिस (Reet Exam In Traffic Police) को इस बाबत सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि कोई भी ऑटो चालक ज्यादा किराया ना वसूले। ऐसा पाया जाता है तो तत्काल कार्रवाई करे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement