Advertisement

Advertisement

group singing of patriotic songs : 12 अगस्त को एक साथ होगा 6 देशभक्ति गीतों का सामूहिक गायन,सभी जिला, ब्लॉक व विद्यालय स्तर पर होगा आयोजन,रिकॉर्ड बनाने की तैयारी



हनुमानगढ़। आजादी के अमृत महोत्सव (nectar festival of freedom) के अंतर्गत 12 अगस्त को पूरे राज्य में एक साथ 6 देशभक्ति गीतों का सामूहिक गायन होगा। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम जारी किया गया है। सुबह 10.15 बजे से 10.40 तक एक साथ 6 देशभक्ति गीतों का सामूहिक गायन सभी जिला मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय व विद्यालय स्तर पर होगा। जिला कलक्टर नथमल डिडेल (Hanumangarh collecter nathmal didel) ने बताया कि 9वीं से 12वीं तक के सरकारी व निजी विद्यालयों के बच्चे एक साथ इन 6 देशभक्ति गीतों का गायन करेंगे। जिला कलक्टर ने बताया कि राज्य, जिला, ब्लॉक व विद्यालय स्तर पर होने वाले कार्यक्रम के लिए राज्य स्तर से मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम जारी किया गया है। इसके अनुसार सुबह साढ़े 9 बजे सभी विद्यार्थियों की कार्यक्रम स्थल पर पहुंच, 10.13 से 10.15 तक मुख्य अतिथि का आगमन, स्वागत एवं दीप प्रज्वलन, 10.15 से 10.40 तक सामूहिक देशभक्ति गीत गायन, 10.42 से 10.47 तक मुख्य अतिथि उद्बोधन और 10.50 पर कार्यक्रम समाप्त होगा। (group singing of patriotic songs) 

 डिडेल ने बताया कि देशभक्ति गीत गायन (group singing of patriotic songs) कार्यक्रम अंतर्गत राज्य स्तर, जिला स्तर, ब्लॉक व विद्यालय स्तर पर निर्धारित क्रम में ही देशभक्ति गीत सामूहिक रूप से गाए जाएंगे। इनका समय सुबह 10.15 बजे से 10.40 बजे तक रखा गया है। इसकी शुरूआत वंदेमातरम से कर उसके बाद देशभक्ति गीत सारे जहां से अच्छा, तत्पश्चात आओ बच्चो तुम्हें दिखाएं झांकी हिंदुस्तान की, झंडा ऊंचा रहे हमारा, हम होंगे कामयाब एक दिन क्रम से गाए जाएंगे। आखिर में राष्ट्रगान की प्रस्तुति होगी। जिला कलक्टर ने बताया कि युवा पीढ़ी में देशभक्ति का भाव संचार करने के लिए तथा आजादी की महत्ता को समझाने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से यह अनूठी पहल की गई है। इस कार्यक्रम को राष्ट्रभक्ति के उत्सव के तौर पर मनाया जाएगा। डिडेल ने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम को लेकर जगह अभी तय नहीं की गई है लेकिन इसमें अधिक से अधिक बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। जिला स्तरीय व ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस की तर्ज पर आयोजित होंगे। इसमें 9वीं से 12वीं कक्षा में पढऩे वाले सरकारी व निजी स्कूलों के विद्यार्थी  स्कूल ड्रेस में ही कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement