Advertisement

Advertisement

जागरूकता ने बालक को सकुशल मिलवाया परिजनों तक,दो दिन पहले Sadulshahar तहसील से Hanumangarh आ गया था किशोर,बस स्टैंड पर मिला था नाबालिग बच्चा

हनुमानगढ़। एक जागरूक नागरिक की सुझबूझ ने नाबालिग बालक को सकुशल उसके परिजनों से मिलवाने का काम किया। सोमवार को बाल कल्याण समिति (child welfare committee Hanumangarh) ने पुलिस (Hanumangarh Police) की मौजूदगी में उक्त बालक को उसके परिजनों को सौंप दिया। बालक को देखकर उसकी माता व चाचा के चेहरे पर खुशी झलक उठी। वे बालक केे साथ हंसते-हंसते घर के लिए रवाना हो गए। यह बालक दो दिन पहले सादुलशहर (Sadulshahar) तहसील क्षेत्र स्थित अपने घर से हनुमानगढ़ आ गया था। बाल कल्याण समिति अध्यक्ष जितेन्द्र गोयल (CWC President Jitendra Goyal) ने बताया कि सादुलशहर तहसील क्षेत्र के धोला चक निवासी बालक दो दिन पहले अपने घर से हनुमानगढ़ आ गया था। उस बालक के बारे में एक जागरूक नागरिक ने बाल कल्याण समिति सदस्य प्रेमचन्द शर्मा को सूचना दी। जागरूक नागरिक ने बताया कि डरा-सहमा हुआ व भयभीत एक बच्चा जंक्शन बस स्टैंड पर मिला है। उक्त जागरूक नागरिक ने बालक से पूछा तो उसने बताया कि वह घर से आ गया है तथा कहीं और जाना चाहता है। समिति अध्यक्ष ने बताया उक्त जागरूक नागरिक के जरिए पुलिस को सूचित किया गया। जंक्शन पुलिस (Jnkshan Police) ने बालक को दस्तयाब कर उसे बाल कल्याण समिति (CWC) के समक्ष पेश किया। 

उसी दिन रात्रि करीब 11 बजे बाल कल्याण समिति (child welfare committee) ने उक्त बालक को सम्प्रेषण गृह में आवासित कर दिया। बाल कल्याण समिति ने बालक के वारिसों की पड़ताल की तो पता चला कि उसके पिता इस दुनिया में नहीं हैं। सूचना मिलने पर सोमवार को बालक की माता और चाचा उक्त बालक को लेने बाल कल्याण समिति के पास पहुंचे। बाल कल्याण समिति अध्यक्ष गोयल ने बताया कि उक्त बालक का दिमागी सन्तुलन बिगडऩे की वजह से उसके घर से निकलने की बात सामने आई है। परिजनों ने बताया कि वह पूर्व में भी घर से कहीं चला गया था। 
इस पर समिति ने बालक से समझाइश की। उसे बताया गया कि वह किसी ऐसे व्यक्ति की भी नजर में आ सकता था जो उसके हाथ-पैर काटकर भिक्षावृत्ति करवाएं। समझाइश पर उक्त बालक ने भी आश्वस्त किया कि वह भविष्य में ऐसी गलती नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि बाल कल्याण समिति, पुलिस और जागरूक नागरिक की मदद से यह बालक अपने परिजनों से सकुशल मिल सका है। सीडब्ल्यूसी अध्यक्ष गोयल ने कहा कि अगर सभी नागरिक इसी तरह जागरूकता का परिचय दें तो कई समस्याओं का समाधान अपने आप हो जाएगा। उन्होंने कहा कि बाल कल्याण समिति सदैव बालकों के लिए तत्पर रहेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement