Advertisement

Advertisement

Sarpanch Union Rajasthan का 5 अगस्त को जयपुर में महापड़ाव,बैठक में महापड़ाव को सफल बनाने पर चर्चा,जिला कलक्ट्रेट पर सरपंचों ने किया प्रदर्शन

हनुमानगढ़। प्रदेश भर के सरपंच पांच अगस्त को जयपुर में महापड़ाव डालेंगे। पंचायती राज मंत्री (Panchayati Raj Mantri) की वादाखिलाफी केे खिलाफ डाले जाने वाले महापड़ाव (Jaipur Strike) को लेकर सोमवार को जिला मुख्यालय पर जिला परिषद सभागार में सरपंच संघ (Sarpanch Union) के बैनर तले ग्राम पंचायत सरपंचों की बैठक का आयोजन किया गया। इसमें सरपंच संघ के आह्वान पर किए जाने वाले आंदोलन की रणनीति और पांच अगस्त के महापड़ाव (Jaipur me paanch august ko sarpanch sangh mahapadav) को सफल बनाने को लेकर चर्चा की गई। बैठक में सरपंच संघ जिलाध्यक्ष नरेन्द्र सहारण ने कहा कि सरपंच संघ के साथ हुए समझौते को अब तक लागू नहीं किया गया है। पंचायत राज विभाग के उच्च अधिकारियों की तरफ से भिन्न-भिन्न तरीके के तुगलकी फरमान जारी कर सरपंचों को जांच के नाम पर नाजायज परेशान किया जा रहा है। पंचायत राज मंत्री रमेश मीणा (Panchayati Raj Mantri Ramesh meena) की ओर से नागौर दौरे (Nagaur Tour) के वक्त बिना जांच पड़ताल के सरपंचों पर अनियमितताओं और घोटाले के आरोप लगाए जाने के कारण सरपंच संघ आहत के साथ आक्रोशित है। संघ की ओर से राज्य सरकार का ध्यान अपनी मांगों की तरफ आकर्षित करवाने के लिए आंदोलन करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि मंत्री के इस्तीफा (Minister ka istifa) नहीं देने तक आंदोलन जारी रहेगा। 

इस दौरान सरपंच संघ ने बीएसआर दर तीन कोटेशन पर सामग्री खरीद के आदेश प्रदान करने, प्रदेश में एनजीओ के जरिए सोशल ऑडिट रोकने, पूर्व की तरह ब्लॉक स्तरीय ऑडिट के आदेश जारी करने, महात्मा गांधी नरेगा योजना में एवं राज्य वित्त आयोग केन्द्रीय वित्त आयोग की संपूर्ण बकाया राशि का भुगतान 10 दिवस में करना सुनिश्चित करने, ई पंचायत भुगतान प्रक्रिया का सरलीकरण करने, निजी खातेदारी भूमि में ट्यूबवेल खोदना और रास्ता, पानी की टंकी निर्माण, 100 रुपए के स्टांप पर सहमति के आधार पर आदेश जारी करने, पंचायत राज के अधीन विभागों को पूर्ण ग्राम पंचायतों को हस्तांतरित करने के आदेश जारी करने आदि की मांग की। बैठक के बाद सरपंचों की ओर से 36 सूत्री मांगों का मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन भी जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को सौंपा गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement