Advertisement

Advertisement

रायसिंहनगर की फौजूवाला और मुकलावा बनी चिरंजीवी ग्राम पंचायत



श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री सौरभ स्वामी, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मुहम्मद जुनैद और रायसिंहनगर उपखंड अधिकारी सुश्री गुंजन सिंह के नेतृत्व में रायसिंहनगर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत फौजूवाला और मुकलावा चिरंजीवी ग्राम पंचायत घोषित हुई है। अब तक जिले में 6 ग्राम पंचायतें चिरंजीवी घोषित हुई है।
 जिला कलक्टर श्री स्वामी और उपखंड अधिकारी सुश्री गुंजन सिंह ने बताया कि राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजना मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत फौजूवाला और मुकलावा में शिविर का आयोजन किया गया। ग्राम पंचायत फौजूवाला में कुल जनसंख्या 2135 और परिवारों की संख्या 627 है। इसमें से 325 परिवार एनएफएसए योजना में लाभान्वित हैं। योजना से वंचित 392 परिवारों मे से मृतक 14, पलायन 20 और 41 सरकारी कार्मिक हैं। उन्होंने बताया कि शिविर के सफल आयोजन में सरपंच श्रीमती रोशनी धारणिया, श्री देशराज धारणिया, वीडीओ श्री सुशील गोदारा, पटवारी श्रीमती मंजू गोदारा, श्रीमती कर्मजीत कौर, एएनएम श्रीमती पूनम, आंगनबाडी कार्यकर्ता, साथिन और सहयोगिन के प्रयासों से वंचित परिवारों का मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा करवाते हुए ग्राम पंचायत को चिरंजीवी घोषित करवाया गया।
इसी तरह ग्राम पंचायत मुकलावा में कुल जनसंख्या 3027 और परिवारों की संख्या 1013 है। इसमें से 550 परिवार एनएफएसए योजना में लाभान्वित हैं। योजना से वंचित 174 परिवारों मे से मृतक 15, पलायन 22 और 41 सरकारी कार्मिक हैं। उन्होंने बताया कि शिविर के सफल आयोजन में सरपंच श्रीमती सरस्वती गोदारा, श्री इंदर देव, वीडीओ श्री पिन्टूलाल मीणा, पटवारी, एएनएम, आंगनबाडी कार्यकर्ता, साथिन और सहयोगिन के प्रयासों से वंचित 80 परिवारों का मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा करवाते हुए ग्राम पंचायत को चिरंजीवी घोषित करवाया गया। उन्होंने बताया कि सरपंच श्रीमती सरस्वती गोदारा द्वारा 33 परिवारों का अपने स्वयं के स्तर पर प्रति परिवार 850 रूपये का भुगतान करते हुए उनका बीमा करवाया। ग्रामीणों को चिरंजीवी बीमा से जोड़ने के लिए पूरी टीम के तहत ई-.मित्रा द्वारा घर-घर जाकर शेष ग्रामवासियों का चिरंजीवी में बीमा पंजीयन किया गया। ग्रामीणों ने इस कार्य के लिए टीम की प्रशंसा करते हुए धन्यवाद दिया

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement