Advertisement

Advertisement

हनुमानगढ़ के पहले सरकारी टाउन हॉल का निर्माण शुरू विधायक ने रखी नींव,जिला परिवहन अधिकारी कार्यालय के पास 33.29 करोड़ रुपए की लागत से हो रहा निर्माण



नाममात्र का शुल्क देकर किए जा सकेंगे आयोजन

हनुमानगढ़। जंक्शन में जिला परिवहन अधिकारी कार्यालय के पास 33.29 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले जिले के पहले सरकारी टाउन हॉल का निर्माण सोमवार को शुरू हुआ। विधायक चौधरी विनोद कुमार ने नींव रखकर टाउन हॉल का विधिवत निर्माण शुरू करवाया। इस मौके पर एडीएम प्रतिभा देवठिया, नगर परिषद सभापति गणेश राज बंसल, आयुक्त पूजा शर्मा, पार्षद परविन्द्र कौर सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद रहे। अतिथियों का शॉल ओढ़ाकर व बुके प्रदान कर सम्मान किया गया। सभापति गणेश राज बंसल ने बताया कि टाउन हॉल निर्माण पर कुल 33.29 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। विधायक चौधरी विनोद कुमार के प्रयासों से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट के दौरान हनुमानगढ़ शहर में 12.50 करोड़ की लागत से टाउन हॉल निर्माण कराने की घोषणा की थी। शेष 21.04 करोड़ रुपए की राशि नगर परिषद अपने मद से खर्च करेगी। स्वायत शासन विभाग के जरिए कार्यकारी एजेंसी रूडिस्को के स्थान पर नगर परिषद हनुमानगढ़ को नियुक्त करवाया गया है। कार्यकारी एजेंसी को 8 मार्च 2023 को वर्कऑर्डर दिया गया है। कुल 18 माह में यह कार्य पूर्ण किया जाना है। इस कार्य के लिए नगर परिषद के अधिशासी अभियंता सुभाष बंसल को सुपरविजन अधिकारी बनाया गया है। बंसल ने बताया कि महानगरों के मैरिज पैलेस की तर्ज पर इस टाउन हॉल में 250 कार व 600 दुपहिया की पार्किंग की जगह बेसमेंट में होगी। जबकि टाउन हॉल में 900 जनों के बैठने की व्यवस्था रहेगी। कुल भूमि क्षेत्रफल 18390 वर्गमीटर एरिए में टाउन हॉल का निर्माण किया जा रहा है। बेसमेंट दस हजार वर्ग मीटर में होगा। इसमें पार्किंग की व्यवस्था होगी। इसके अलावा ग्राउंड फ्लोर 2928 वर्गमीटर का होगा। प्रथम तल 1718 वर्गमीटर का होगा। उन्होंने कहा कि ठेकेदार व तकनीकी अधिकारियों को पूरी गुणवत्ता से कार्य करने के लिए निर्देशित किया गया है ताकि यह भव्य टाउन हॉल वर्षांे तक हनुमानगढ़ की धरोहर रहे। सभापति ने दावा किया कि प्रदेश के सभी जिलों में तुलना की जाए तो किसी भी जिले में 35 करोड़ की लागत से सरकारी टाउन हॉल नहीं बना होगा। जबकि हनुमानगढ़ में यह संभव होने जा रहा है।

अहमदबाद की कंपनी ने तैयार की डीपीआर

जानकारी के अनुसार टाउन हॉल का निर्माण कराने के लिए डीपीआर अहमदबाद की कंपनी ने तैयार की है। इस डीपीआर को तैयार करने पर करीब 25 से 30 लाख रुपए खर्च हुए हैं। भविष्य में इस हॉल में सेमिनार, राज्य सरकार की ओर से लगाए जाने वाली प्रदर्शनी, सरकारी कार्यक्रम आदि हो सकेंगे। इसके अलावा आमजन भी कार्यक्रम के लिए निर्धारित शुल्क जमा करवा कर टाउन हॉल बुक करवा सकेगा। इस टाउन हॉल में दो वीआईपी रूम होंगे। ड्रैसिंग रूम, मैनेजर रूम, अकाउंट रूम, दो कॉन्फ्रेंस हॉल, दो आधुनिक शौचालय, दो डांस स्टूडियो भी होंगे। इसके अलावा ड्रैसिंग रूम से लेकर दो डांस स्टूडियो भी होंगे। इन स्टूडियो में क्लासेज के साथ-साथ प्रतियोगिता का आयोजन भी हो सकेंगे। इस ऑडिटोरियम में टैंट लगाने की व्यवस्था नहीं करनी पड़ेगी। राजनीतिक सभा, विवाह समारोह का आयोजन हो सकेंगे। 2024 में इसकी सौगात मिलेगी। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement