Advertisement

Advertisement

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के लिए जल्द से जल्द ऑनलाइन पंजीकरण करवाएं किसान

 

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के लिए जल्द से जल्द ऑनलाइन पंजीकरण करवाएं किसान
-एफसीआई ने जारी की अपील, ऑफलाइन पंजीकरण नहीं होगा

श्रीगंगानगर, । एफसीआई की ओर से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के लिए किसानों को ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा। इस ंसंबंध में एफसीआई के आरएम श्री चौधरी अभिरीत ने अपील जारी कर किसानों से गेहूं खरीद के लिए जल्द से जल्द ऑनलाइन पंजीकरण करवाने के लिए कहा है। उनके अनुसार ऑफलाइन पंजीकरण नही होगा।
श्री चौधरी ने बताया कि श्रीगंगानगर में गेहूं की सरकारी खरीद के लिए किसानों को ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा। गेहूं खरीद के लिए 27 केन्द्र बनाए गए हैं, जिनमें से 11 केन्द्रों पर एफसीआई और 16 केन्द्रों पर तिलम संघ की ओर से खरीद की जाएगी। उन्होंने बताया कि एफसीआई के सभी केन्द्रों पर क्यूआई और उठाव के लिए लेबर व परिवहन ठेकेदारों की नियुक्ति की गई है। सभी केन्द्रों पर गेहूं भंडारण के लिए भी आवश्यक व्यवस्थाएं कर ली गई हैं।
उन्होंने स्पष्ट किया है कि गेहूं की सरकारी खरीद केवल ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से होगी। इसके लिए किसान अपना पंजीकरण https://mspproc.rajasthan.gov.in एवं https://food.rajasthan.gov.in  पर करवा सकते हैं। जनआधार कार्ड, बैंक पास बुक, किराये की भूमि/बटाईदार/अनुबंधत भूमि-भूमि मालिक का जनाधार एवं एग्रीमेंट की कॉपी, गिरदावरी की कॉपी अथवा जन आधार में जिसके नाम में गिरदावरी है, उसके रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर से ऑनलाईन पंजीकरण करवा सकता है। ऑनलाईन पंजीकरण से संबंधित जानकारी एवं सहायता के लिए किसान अपने नजदीकी खरीद केन्द्र पर नियुक्त क्यूआई अथवा ईमित्रा से संपर्क करें। उन्होंने खरीद के लिए किसानों का ऑनलाईन पंजीकरण करवाने में मण्डी व्यापारियों से भी सहयोग का आहवान किया है।
उन्होंने बताया कि पंजीकरण के लिए किसान https://mspproc.rajasthan.gov.in   एवं ी https://food.rajasthan.gov.in  पर क्लिक करें। किसान अपना जन आधार कार्ड नम्बर दर्ज कर खोजे बटन पर क्लिक करेंगे तो किसान के परिवार के सदस्यों की सूची आयेगी। जिसके नाम से गिरदावरी है, उसे चुनें और चुनें गये नाम के जन आधार में रजिस्टर्ड मोबाईल नम्बर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें। खाताधारक का प्रदर्शित विवरण जांचे और फसल लाने वाले व्यक्ति का नाम एवं मोबाईल नंबर दर्ज करें। किसान उस केन्द्र को चुनें, जहां गेंहू बिक्री करना चाहता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement