Advertisement

Advertisement

ईवीएम डेमोस्ट्रेशन सैटअप के जरिए करवाया मॉक पोल,जिला कलक्ट्रेट सभागार में जागरूकता कार्यशाला का आयोजन



हनुमानगढ़। निर्वाचन विभाग राजस्थान जयपुर की ओर से दिए गए निर्देशानुसार आमजन को आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर चल रही स्वीप गतिविधियों के तहत ईवीएम-वीवीपेट की जागरूकता के लिए सोमवार को जिला कलक्ट्रेट सभागार में जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। साथ ही जिला कलक्ट्रेट में ईवीएम डेमोस्ट्रेशन सैटअप स्थापित किया और मौजूद नागरिकों को मॉक पोल करवाया गया। 

इस दौरान जिला कलक्टर रुक्मणि रियार सिहाग की ओर से सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को फादर्स डे के उपलक्ष्य में मतदाता शपथ दिलवाई गई। जिला कलक्टर रुक्मणि रियार सिहाग ने कहा कि ईवीएम अवेयरनेस प्लान शुरू हो चुका है। उसी प्लान के तहत सोमवार को जिला कलक्ट्रेट सभागार में ईवीएम की पहली अवेयरनेस वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इसमें एएलएनटी के अलावा अधिकारियों-कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। मॉक पोल भी कंडक्ट करवाई गई। इसके बाद हर विधानसभा क्षेत्र में ट्रेनिंग के लिए ईवीएम को भेजा जाएगा। इसके तहत लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसमें 18 साल के उन नए मतदाताओं पर ध्यान केन्द्रित रहेगा जो पहली बार मतदान का प्रयोग करेंगे ताकि उनके जागरूक किया जा सके। साथ ही अगर किसी का नाम मतदान सूची में जुडऩे से छूट गया है तो उसका नाम जुड़वाने का प्रयास रहेगा। 

इसमें मोबाइल केमस रहेंगे। क्रिटिकल बूथ पर अधिक जाकर अधिकाधिक लोगों को ईवीएम और मतदान की प्रक्रिया के बारे में जागरूक करने का प्रयास रहेगा। जिला निर्वाचन शाखा के सहायक प्रशासनिक अधिकारी हंसराज ने बताया कि निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार प्रत्येक बूथ और प्रत्येक ग्राम पंचायत पर मोबाइल डेमोस्ट्रेशन वैन जाएगी और ईवीएम डेमोस्ट्रेशन सैटअप के जरिए आमजन को जागरूक किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति ईवीएम के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकेगा। साथ ही मॉप पोल डालकर यह सुनिश्चित कर सकता है कि उसका वोट उसी प्रत्याशी को जा रहा है या नहीं। उन्होंने बताया कि जिला कलक्ट्रेट में सोमवार को ईवीएम डेमोस्ट्रेशन सैटअप स्थापित किया गया है। चुनाव तक यह गतिविधियां जारी रहेंगी। 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement