Advertisement

Advertisement

नील गाय का शिकार करने वालों के खिलाफ हो सख्त कार्यवाही,जीव प्रेमियों ने जिला कलक्टर को सौंपा ज्ञापन



हनुमानगढ़। पीलीबंगा क्षेत्र में गत दिनों मादा नील गाय का शिकार करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने की मांग जीव प्रेमियों ने की है। इस संबंध में सोमवार को जीव प्रेमियों एवं बिश्नोई सेवक दल गिलवाला के सदस्यों ने जिला कलक्टर रुक्मणि रियार सिहाग को ज्ञापन सौंपा। जीव प्रेमियों ने बताया कि 15 जून की रात्रि को पीलीबंगा तहसील के गांव हरदयालपुरा की रोही में शिकारियों ने निर्ममता की सारी हदें पार करते हुए गर्भवती नील गाय का शिकार कर उसके गर्भ में पल रहे दो बछड़ों को पेट से बाहर निकाल कर शिकार किया। पुलिस प्रशासन व वन विभाग की टीम की ओर से मौका निरीक्षण करने के बावजूद भी अभी तक शिकारियों के खिलाफ कोई ठोस कार्यवाही नहीं की गई। इससे बिश्नोई समाज सहित सभी जीव प्रेमियों में भारी रोष है। इस रोष के चलते पीलीबंगा में उपखण्ड कार्यालय के समक्ष धरना दिया जा रहा है। 

यदि अपराधियों के खिलाफ समय रहते ठोस कार्यवाही नहीं की गई तो बिश्नोई समाज के लोग एवं जीव प्रेमी गांव-गांव में प्रचार-प्रसार कर आंदोलन को तेज करेंगे। एडवोकेट विक्रम बिश्नोई ने कहा कि इससे पूर्व में भी हनुमानगढ़ जिले में शिकारियों की ओर से कई आपराधिक घटनाएं की गई हैं। गो तस्करों ने अवैध गो तस्करी की। टिब्बी तहसील के गांव चंदूरवाली में भी जो घटना घटित हुई, उस पर कोई कार्यवाही नहीं करने पर शिकारियों के हौंसले बुलंद हो गए। इसके चलते आए दिन वन्य जीवों एवं गायों की तस्करी हो रही है जिसे रोकने में सम्पूर्ण जिला प्रशासन नाकाम रहा है। इसके चलते आमजन में भारी आक्रोश है।

 यदि समय रहते शिकारियों के खिलाफ कार्यवाही नहीं की गई तो वे फिर ऐसी घटनाओं को अंजाम देंगे। इसलिए समय पर उचित ठोस कार्यवाही की जानी आवश्यक है। जीव प्रेमियों ने गांव हरदयालपुरा के मामले में शिकारियों की तुरंत गिरफ्तारी करते हुए पूरे रैकेट का पर्दाफाश करने, पीलीबंगा वन क्षेत्र के पूरे स्टाफ को निलंबित कर बड़े स्तर पर उच्च अधिकारियों की कमेटी गठित कर जांच करवाने, वन्य कर्मियों व पुलिस बीट कर्मियों की एवं रात्रिकालीन गश्त सुनिश्चित करने, पूरे जिले में खेतों में लगी ब्लेड वाली तारें व करंट की तारें तुरंत हटवाने ताकि वन्य जीवों की रक्षा हो सके, पीलीबंगा वन्य क्षेत्र को वन्य जीव बाहुल्यता क्षेत्र घोषित कर लखासर, हरदयालपुरा व लिखमीसर में वन चौकी स्थापित करने की मांग की। इस मौके पर आशीष कड़वासरा, प्रद्युम्न कड़वासरा, मनदीप सिंह, अनिल शर्मा, गोविन्द सिंह, रामनरेश सहारण, संजय शर्मा सहित कई जीव प्रेमी मौजूद थे। 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement