Advertisement

Advertisement

राज्य स्तरीय सेमिनार 'राज. पल्मोकोन 2023' शनिवार को शुरू दो दिनों तक विशेषज्ञ चिकित्सक करेंगे गहन मंथन

 


राज्य स्तरीय सेमिनार 'राज. पल्मोकोन 2023' शनिवार को शुरू

दो दिनों तक विशेषज्ञ चिकित्सक करेंगे गहन मंथन

उद्घाटन सत्र में मौजूद रहे शिक्षा मंत्री, आपदा प्रबंधन मंत्री, ऊर्जा मंत्री और केश कला बोर्ड अध्यक्ष

बीकानेर। दो दिवसीय राज्य स्तरीय सेमिनार 'राज. पल्मोकोन 2023' शनिवार को शुरू हुआ। उद्घाटन सत्र में शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला, आपदा प्रबंधन मंत्री गोविंद राम मेघवाल, ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी और केश कला बोर्ड अध्यक्ष महेंद्र गहलोत अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

पार्क पैराडाइज में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि चिकित्सा विज्ञान के विशेषज्ञ गहन शोध करते हैं। इनके निष्कर्ष मानव स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे सेमिनार से वैचारिक आदान-प्रदान होगा, जो चिकित्सा जगत के लिए बेहतर साबित होगा। उन्होंने कहा कि बीकानेर ने चिकित्सा क्षेत्र में आमूलचूल विकास किया है। यहां का पीबीएम अस्पताल बीकानेर संभाग सहित आसपास के राज्यों के मरीजों के लिए उपयोगी साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि यहां का कैंसर रिसर्च और कार्डियो वस्कुलर सेंटर मरीजों के लिए जीवनदाई बना है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में मेडिकल कॉलेज और इससे संबद्ध चिकित्सालय बड़ी राहत लाया। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा यहां मुहैया करवाई गई सुविधाओं के बारे में बताया और संयमित दिनचर्या के साथ वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियों को अपनाने का आह्वान किया।

आपदा प्रबंधन मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने कहा कि चिकित्सकों को धरती का भगवान माना जाता है। कोरोना संक्रमण के चुनौतीपूर्ण दौर में यह प्रत्यक्ष रूप से देखने कोयला। उन्होंने कहा कि ऐसे सेमिनार समय समय पर होने चाहिए, जिससे विशेषज्ञों के चिकित्सा से जुड़े अनुभव सांझा किए का सकें। उन्होंने कहा कि बीकानेर का आचार्य तुलसी कैंसर रिसर्च सेंटर पंजाब और हरियाणा के मरीजों के लिए बेहद उपयोगी साबित हुआ है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार निरोगी राजस्थान की भावना से काम कर रही है। आने वाले समय में इसके बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।

ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज का इतिहास स्वर्णिम रहा है। यहां के शिक्षकों और विद्यार्थियों ने देश और दुनिया में बीकानेर का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना देशभर की ऐतिहासिक और अनूठी योजना है। उसने लाखों प्रदेशवासियों के दुःख दूर किए हैं।

केश कला बोर्ड के अध्यक्ष महेंद्र गहलोत ने मेडिकल कॉलेज प्रबंधन की सराहना की और कहा कि राज्य सरकार की दूरगामी सोच के कारण पीबीएम अस्पताल सहित जिले भर के चिकित्सा संस्थानों की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार हुआ है।

सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. गुंजन सोनी ने श्वसन रोग विभाग में चल रहे शोध कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने दो दिवसीय सेमिनार के विभिन्न सत्रों और विशेषज्ञ वक्ताओं के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशलिटी सेवाएं प्रारंभ की गई हैं। वहीं सतत प्रयासों से यहां की आधारभूत सुविधाओं में वृद्धि हुई है। उन्होंने देहदान के प्रति बढ़े रूझान के बारे में बताया और जानकारी दी कि अभी तक देहदान के 465 संकल्प पत्र प्राप्त हुए हैं।

उद्घाटन सत्र में डॉ. माणक गुजरानी, डॉ. प्रमोद ठकराल, राजेंद्र सौगत तथा समन्वयक डॉ. अजय श्रीवास्तव ने विचार व्यक्त किए।


इस दौरान डॉ. जे.के. खत्री, डॉ. रवि चांडक, डॉ. धीरज चांडक डॉ. सीएस मोदी की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

सेमीनार के दौरान इन्हें मिला अवॉर्ड

सेमिनार के दौरान लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड डॉ. पी.आर. गुप्ता को दिया गया। वहीं डॉ. महेंद्र कुमार, डॉ. सी आर चौधरी, डॉ. सीतू सिंह को डॉ. एस.के. सरकार ओरीयेशन अवॉर्ड दिया गया। इस दौरान 'लंग राजस्थान' पुस्तक का लोकार्पण हुआ। डॉ. राजेंद्र सौगत ने आभार जताया।

कार्यक्रम का संचालन ज्योति प्रकाश रंगा ने किया। मीडिया मैनेजमेंट टीम में विनय थानवी, रवि बजाज और जितेंद्र आचार्य का सहयोग रहा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement