Advertisement

Advertisement

आरपीएफ के उत्कृष्ट कार्य की बदौलत महिला की बचाई जान, सुरक्षित मिला सामान, बिछड़े बच्चे सकुशल मिले

श्रीगंगानगर। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) रेलवे संपत्ति और यात्रियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी हर पल निभा रही है। आरपीएफ की मुस्तैदी एवं त्वरित कार्यवाही से महिला यात्रियों की जान बची, यात्रियों के छूटे सामान को सकुशल वापस लौटाया गया साथ ही बिछड़े/लावारिस एवं नाबालिग बच्चों को भी सकुशल सुपुर्द किया गया।

 उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि ऑपरेशन जीवन रक्षा के तहत अगस्त माह में अलवर रेलवे स्टेशन पर सवारी गाडी 14826 में एक महिला यात्री गाड़ी में चढते समय गिरकर गाडी के साथ घिसटने लगी इस घटना को देखते हुए महिला को खींचकर गाडी के नीचे आने से बचाकर रेलवे सुरक्षा बल द्वारा जीवन रक्षा की। वर्ष 2023 में अब तक कुल 14 यात्रियों को बचाकर अहम योगदान दिया है। साथ ही रेलवे सुरक्षा बल द्वारा अपनी ड्यूटी के दौरान सहयोग की भावना का परिचय देते हुए उत्तर पश्चिम रेलवे क्षेत्राधिकार में विभिन्न रेलवे स्टेशनों/सवारी गाड़ियों में अगस्त माह में यात्रारत 139 यात्रियों द्वारा भूलवश छूटे सामान जिसकी कीमत लगभग 23 लाख रूपये को यात्रियों को सुपुर्द किया। वर्ष 2023 में अब तक कुल 899 यात्रियों की कुल 01 करोड़ 76 लाख रूपये का यात्री सामान सुपुर्द किया है।
 उन्होंने बताया कि इसके साथ ही रेलवे सुरक्षा बल द्वारा उत्तर पश्चिम रेलवे के क्षेत्राधिकार में अगस्त माह में 49 नाबालिक बालक एवं बालिकाओं, जो अपने परिवार से बिछड़ कर अथवा घर से बिना बताये भाग कर आये थे, को सकुशल उनके परिजनों को चाईल्ड हैल्प लाईन के माध्यम से सुपर्द कर प्रशंसनीय कार्य किया। वर्ष 2023 में अब तक कुल 273 नाबालिक बालक व बालिकाओं को परिजनों को चाइल्ड हैल्प लाईन के माध्यम से सुपुर्द किया है। रेलवे सुरक्षा बल द्वारा अपनी ड्यूटी के दौरान उत्तर पश्चिम रेलवे के क्षेत्राधिकार में विभिन्न गाड़ियों व रेलवे स्टेशनों पर अगस्त माह में मानसिक/विक्षिप्त एवं बीमार 64 पुरूष व 20 महिलाओं सहित कुल 84 व्यक्तियों को अपना घर आश्रम तक पहुंचाया। वर्ष 2023 में अब तक कुल 157 पुरूष व महिलाओं को अपना घर आश्रम तक पहुंचाया। अपराधियों में भय व रेल यात्रियों में विश्वास को साबित करे हुए रेलवे सुरक्षा बल द्वारा सवारी गाड़ियों/रेलवे स्टेशनों पर अगस्त माह में यात्रियों की भीड़ में जेबतरासी/चोरी का प्रयास कर रहे कुल 28 आरोपियो को पकड़कर राजकीय रेलवे पुलिस को सुपुर्द किया। वर्ष 2023 में अब तक कुल 107 आरोपियों को पकड़ कर कानूनी कार्यवाही हेतु संबंधित राजकीय रेलवे पुलिस को सुपर्द किया।
 उन्होंने बताया कि अवैध टिकट दलालो पर शिकंजा कसते हुए रेलवे सुरक्षा बल द्वारा टिकिट दलालो पर कानूनी कार्यवाही करते हुए अगस्त माह में कुल 4 आरोपियों को अवैध टिकट दलाली करते हुए पकड़कर कानूनी कार्यवाही की गई। वर्ष 2023 में अब तक कुल 128 मामलों में 140 अवैध टिकट दलालों को पकड़कर कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जा चुकी है। इसके साथ ही उत्तर पश्चिम रेलवे के क्षेत्राधिकार में अगस्त माह में अलग-अलग सवारी गाड़ियों/रेलवे स्टेशनों पर करीब कुल 2 लाख रूपये की अवैध शराब बेचते हुए अरोपियों को पकड़कर राजकीय रेलवे/पुलिस सिविल पुलिस/आबकारी विभाग को सुपुर्द किया। वर्ष 2023 में अब तक कुल 10 लाख रूपये की अवैध शराब को पकड़कर राजकीय रेलवे पुलिस/सिविल पुलिस/आबकारी विभाग को सुपुर्द किया गया है।
 उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबन्धक श्री विजय शर्मा के कुशल दिशा-निर्देशों में रेलवे यात्रियों की संरक्षित एवं सुरक्षित यात्रा के लिए कटिबद्ध है एवं इसके लिए रेल सुरक्षा बल हमेशा तत्पर है। अगस्त माह 2023 में ‘‘सेवा ही संकल्प’’ के अंर्तगत आईजी एवं प्रमुख मुख्य सुरक्षा आयुक्त श्री ज्योति कुमार सतीजा के कुशल नेतृत्व में निरन्तर अग्रसर रहकर रेलवे परिसर, रेल यात्रियों और बुनियादी ढांचे की सुरक्षा सुनिश्चित करने में समर्पण और दक्षता का उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है। उन्होंने यात्रियों से निवेदन है कि सुरक्षा संबंधी किसी भी घटना पर उपस्थित रेलवे अधिकारियों/कर्मचारियों को सूचना दें या हेल्पलाइन नंबर 139 पर तुरंत सूचित करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement