Advertisement

Advertisement

निर्वाचन से जुडे़ सभी खर्चों की निगरानी सुनिश्चित करें व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ

 

निर्वाचन से जुडे़ सभी खर्चों की निगरानी सुनिश्चित करें व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ

निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ कार्मिकों के प्रशिक्षण में बोले व्यय पर्यवेक्षक

श्रीगंगानगर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा आम चनुव 2023 के तहत निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ में प्रतिनियुक्त कार्मिकों के लिये प्रशिक्षण कार्यक्रम मंगलवार को जिला परिषद सभागार में विधानसभा करणपुर, सूरतगढ़, रायसिंहनगर व अनूपगढ़ के व्यय पर्यवेक्षक श्री सुनील किसन अगवाने की अध्यक्षता में हुआ। इस दौरान श्री अगवाने ने उपस्थित कार्मिकों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि निर्वाचन से जुड़े सभी खर्चों की नियमित निगरानी व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ द्वारा सुनिश्चित की जाये।

श्री अगवाने ने बताया कि उम्मीदवार के व्यय की शुरूआत नामांकन से आरम्भ हो जायेगी। इसलिये उम्मीदवार की रैली, सभा और निर्वाचन व्यय से जुड़े अन्य माध्यमों की नियमित रूप से निगरानी रखी जाये। उम्मीदवार के खाते में निर्वाचन व्यय किस प्रकार जुडे़गा, कैसे जोड़ा जायेगा, सहित अन्य आवश्यक बिन्दुओं पर जानकारी देते हुए श्री अगवाने ने कहा कि इन सभी गतिविधियों की रिपोर्ट निर्धारित प्रपत्रों में संधारित की जाये।

उन्होंने कहा कि वीडियाग्राफी, फोटो के आधार पर निर्वाचन से जुड़ी गतिविधियों का खर्चा उम्मीदवार के खाते में शामिल किया जाये। अगर नियमित रूप से मॉनिटरिंग और खर्चें का रिकॉर्ड संधारित होगा तो परेशानी नहीं आयेगी। फार्म ई-1 से जुड़ी जानकारी पर चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि इस प्रपत्र में अगर उम्मीदवार द्वारा कोई स्थान खाली छोड़ा जाता है, तो उसकी आपूर्ति उम्मीदवार द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर की जानी है। उम्मीदवार के साथ समन्वय बनाकर कार्य करने के लिये अकाउंट टीम को निर्देशित करते हुए श्री अगवाने ने कहा कि निर्वाचन व्यय से जुड़े खर्चों की नियमित निगरानी के लिये यह आवश्यक है कि सभी प्रकार के बिल और वाउचर संधारित किये जाये।

उन्होंने कहा कि हर प्रकार के बिल निर्धारित प्रपत्रों के साथ लगाये जाये और उनकी समुचित जांच की जाये। कैश रजिस्टर के संबंध में भी आवश्यक निगरानी रखने के निर्देश देते हुए श्री अगवाने ने बताया कि उम्मीदवार को यह बताया जाये कि इसमें नियमित रूप से खर्च की एंट्री करनी है। इस अवसर पर स्वीप प्रभारी एवं सीईओ जिला परिषद श्री भवानी सिंह पंवार, श्री किशन कुमार शर्मा, श्री हंसराज जोशी सहित अन्य मौजुद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement