Advertisement

Advertisement

बीकानेर में जल्द शुरू होगी बीएसएनएल की 4 जी सेवा 4 जी सेवा से वंचित सुदूर गांवों में भी लगाए जा रहे हैं 100 टावर

 बीकानेर में जल्द शुरू होगी बीएसएनएल की 4 जी सेवा

4 जी सेवा से वंचित सुदूर गांवों में भी लगाए जा रहे हैं 100 टावर

बीकानेर। भारत संचार निगम लिमिटेड द्वारा  बीकानेर में जल्द ही 4जी सेवा प्रारंभ कर दी जाएगी। बीकानेर व्यावसायिक क्षेत्र महाप्रबंधक अशोक माहेश्वरी ने बताया कि भारत संचार निगम लिमिटेड द्वारा अपने सभी उपभोक्ताओं की सिम को 4जी सिम में अपग्रेड करना प्रारम्भ कर दिया है, जिससे 4 जी शुरू होने पर वे अपने हैंडसेट पर हाई स्पीड डाटा का लाभ प्राप्त कर  सकें। 

माहेश्वरी ने बताया कि आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत भारत में ही निर्मित स्वदेशी उपकरणों से 4जी सेवा की शुरुआत की जा रही है। केंद्र सरकार के 4जी सेचुरेशन प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश के ऐसे अनकवरड 3500 गांवों को 1400 टावर्स के जरिए कवर किया जा रहा हैं। जिले में भी 4G के करीब 100 नये टावर्स लगाकर सुदूर वंचित क्षेत्रों में हाई स्पीड कनेक्टिविटी सुनिश्चित की जाएगी, जिससे केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया अभियान के तहत संचार सेवा से वंचित इन गाँवों के लोगों को भी अब हाई स्पीड इंटरनेट सेवाओं से जुड़ने का अवसर प्राप्त हो सकेगा ।

उन्होंने बताया कि फेज-9.2 प्रोजेक्ट के तहत बीएसएनएल के वर्तमान में कार्यरत 250 टावर्स पर भी 4G सेवा प्रारंभ करते हुए अपग्रेडेशन का कार्य तेजी से किया जा रहा है।

उपभोक्ता सेवा केंद्र के उप मंडल अभियंता  जितेन्द्र चिनिया  ने बताया कि वर्तमान में 2 जी या 3 जी सिम का उपयोग कर रहे सभी उपभोक्ताओं को एसएमएस द्वारा इस संबंध में सूचित किया जा रहा है। 

 ये सभी उपभोक्ता  अपनी सिम को निःशुल्क  4जी सिम में अपग्रेड करवा सकते हैं। ये प्रक्रिया ऑनलाइन अथवा टेलीफोनिकली नहीं होती है। इसके लिए उपभोक्ता नजदीकी रिटेलर  या बीएसएनएल कार्यालय या बीएसएनएल उपभोक्ता सेवा केन्द्र से ही संपर्क करें और सिम अपग्रेडेशन के दौरान सावधानी बरतते हुए साइबर फ्रॉड का शिकार होने से बचें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement