Advertisement

Advertisement

नहरबंदी के मद्देनजर आवश्यक तैयारियां करने के दिए निर्देश

 

जिला कलक्टर ने किया गंगनहर और भाखड़ा नहर प्रणाली का निरीक्षण

-नहरबंदी के मद्देनजर आवश्यक तैयारियां करने के दिए निर्देश

-अतिशीघ्र पूर्ण करें शिवपुर हैड पर पर्यटन स्थल का कार्य

-अंतिम छोर के किसानों तक पहुंचे नहरों का पानी

श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर लोकबंधु ने रविवार को गंगनहर और भाखड़ा का निरीक्षण कर नहर प्रणाली का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने जल संसाधन विभाग को नहरबंदी के मद्देनजर पीएचईडी अधिकारियों के साथ मिलकर आवश्यक तैयारियां करने के दिशा.निर्देश दिए।

  जल संसाधन वृत के अधीक्षण अभियंता श्री धीरज चावला ने बताया कि जिला कलक्टर ने सबसे पहले ख़खाँ हैड का निरीक्षण किया। यहां नहर प्रणाली की व्यवस्थाओं को देखने के पश्चात जिला कलक्टर शिवपुर हैड पहुंचे। शिवपुर हैड पर अधिकारियों ने जिला कलक्टर को गंगनहर के जरिए पंजाब से आने वाले नहरी पानी की आवक और नहर वितिरिकाओं के माध्यम से किसानों के खेतों तक पहुंचने की व्यवस्था के बारे में जानकारी दी। इसके पश्चात जिला कलक्टर ने शिवपुर हैड स्थित निर्माणाधीन पर्यटन स्थल का अवलोकन किया। मौके पर मौजूद ठेकेदार को उक्त कार्य जल्द पूर्ण करने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि 1927 में गंगनहर के आगमन की वजह से इस ऐतिहासिक पर्यटन स्थल का कार्य गुणवत्तापूर्वक होना चाहिए ताकि पर्यटकों को इसका लाभ मिल सके।

स्काडा सिस्टम का अवलोकन

 इसके पश्चात जिला कलक्टर ने जिला मुख्यालय पहुंचकर जल संसाधन विभाग के कार्यालय में स्काडा सिस्टम का अवलोकन किया। यहां अधिकारियों द्वारा गंगनहर रेगुलेशन पोर्टल की वेबसाइट, मोबाइल एप तथा संदेश एप के बारे में अवगत करवाया। अधिकारियों ने बताया कि किस तरह से इस पोर्टल के माध्यम से किसान घर बैठे ही ऑनलाइन तरीके से गंग नहर में पानी की मात्रा, नहर में पानी के उतार-चढ़ाव और नहरों के खुलने और बंद होने जैसी जानकारियां प्राप्त कर रहे हैं। इसके साथ ही संदेश एप के माध्यम से किसानों को नहरों के खुलने और बंद होने की जानकारी उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर उपलब्ध करवाई जा रही है। कृषि जिंसों के भावों के साथ-साथ मौसम की जानकारी, कृषि विभाग और कृषि विपणन विभाग की योजनाओं की जानकारी भी किसानों को इस वेबसाइट के माध्यम से मिल रही है।

अंतिम छोर तक पहुंचे नहरों का पानी

 यहां से जिला कलक्टर सादुलशहर पहुंचे और भाखड़ा नहर प्रणाली की करणीजी डिस्ट्रीब्यूटरी का निरीक्षण किया। भाखड़ा एक्सईएन श्री रामाकिशन ने जिला कलक्टर को नहर प्रणाली से अवगत करवाया। इस दौरान जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अंतिम छोर पर बैठे किसानों को अधिक से अधिक पानी उपलब्ध हो सके, इसके लिए पंजाब के सिंचाई विभाग के अधिकारियों से समन्वय बनाकर रखा जाए।

 साथ ही, उन्होंने जल संसाधन विभाग को नहरबंदी के मद्देनजर पीएचईडी अधिकारियों के साथ मिलकर समीक्षा बैठक आयोजन सहित आवश्यक तैयारियां करने के दिशा-निर्देश दिए ताकि पेयजल आपूर्ति सुचारू बनी रहे। निरीक्षण के दौरान श्री चावला के साथ जल संसाधन विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement