Advertisement

Advertisement

21 विभागीय कन्वर्जेंस कमेटी की बैठक आयोजित

 

लोकसभा आम चुनाव 2024

मतदान प्रतिशत बढाने के लिए आयोजित होंगी स्वीप गतिविधियां

 -21 विभागीय कन्वर्जेंस कमेटी की बैठक आयोजित

श्रीगंगानगर। आगामी लोकसभा आम चुनाव-2024 के दौरान मतदान का प्रतिशत बढाने के उद्देश्य को लेकर शनिवार को 21 विभागीय कन्वर्जेंस कमेटी की बैठक जिला कलक्ट्रेट सभागार में हुई। बैठक में जिला परिषद के सीईओ श्री मृदुल सिंह ने कहा कि गंगानगर लोकसभा क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत ठीक रहता है, फिर भी प्रतिशत को और बढाने के प्रयास किए जाएं।

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत 80 से अधिक रहता है, फिर भी शहरी क्षेत्र में मतदान को लेकर ध्यान देने की आवश्यकता है। हमारा प्रयास रहना चाहिए कि मतदाता सूची में पंजीकृत मतदाता मतदान दिवस के दिन सौ प्रतिशत घरों से निकलें और मतदान करें। इसके लिए हमें भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्वीप गतिविधियां संचालित करनी होंगी। जिन 21 विभागों को जो जिम्मेदारी दी गई है, उसकी पूरी पालना सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस से 7 दिन पूर्व घर-घर जाकर बूथ व मतदान दिवस की जानकारी देनी है।

महिला बाल विकास, शिक्षा तथा स्वास्थ्य विभाग की कार्यकर्ताओं को अपने उत्तरदायित्वों का पालन करना है। संकल्प पत्र भरवाने के कार्य की प्रगति की जानकारी ली गई। उन्होंने कहा कि स्वीप गतिविधियों में रैलियां, विभिन्न प्रतियोगिताएं एवं डिजीटल माध्यमों से मतदान जागरूकता का वातावरण तैयार करना है, जिससे अधिकतम घरों से मतदाता निकलकर मतदान करें। आमजन एवं मतदाताओं को ई-केवाईसी, सक्षम, सी-विजिल, वीएचए सहित आयोग के विभिन्न एप्स और टोल फ्री नंबर 1950 की जानकारी दी जाए। उन्होंने 21 विभागीय कन्वर्जेंस कमेटी में शामिल सभी विभागीय अधिकारियों को अधिकाधिक स्वीप गतिविधियां आयोजित करने और मतदाताओं को जागरूक करने के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

बैठक में नगर विकास न्यास सचिव श्री कैलाशचंद्र शर्मा, नगर परिषद आयुक्त श्री यशपाल आहुजा, एसडीएम जीतू कुल्हरि, स्वीप समन्वयक श्री रमन असीजा, महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक श्री विजय कुमार, एलडीएम श्री नरेशचंद्र जैन सहित सभी विभागीय अधिकारी-कार्मिक मौजूद रहे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement