Advertisement

Advertisement

एसडीएम राजकीय जिला चिकित्सालय, जस्सूसर गेट में सफलतापूर्वक हुआ बच्चेदानी का जटिल ऑपरेशन


 एसडीएम राजकीय जिला चिकित्सालय, जस्सूसर गेट में सफलतापूर्वक हुआ बच्चेदानी का जटिल ऑपरेशन 

बीकानेर। एसडीएम राजकीय जिला चिकित्सालय, जस्सूसर गेट में व्यवस्थाओं में लगातार सुधार किया जा रहा है जिससे मरीजों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवाएं मिल रही है।

अस्पताल अध्यक्ष डॉ सुनील हर्ष ने बताया कि अस्पताल में एक मरीज की बच्चेदानी का जटिल ऑपरेशन अस्पताल में स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग मे कार्यरत डॉ मोनिका रंगा एवं टीम द्वारा सफलतापूर्वक किया गया। 

डॉ मोनिका रंगा ने बताया कि 43 वर्षीय मरीज पिछले काफी समय से पेटदर्द, कमरदर्द, अत्यधिक रक्त स्त्राव और कमजोरी से पीड़ित थी, जिसका कई वर्षों से दवाइयों से इलाज किया जा रहा था लेकिन मरीज को इससे राहत नहीं मिल रही थी। पिछले महीने मरीज ने अस्पताल के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग के आउटडोर मे दिखाया तो उन्हें बच्चेदानी के ऑपरेशन की सलाह दी गई। जिसके आधार पर मरीज की बच्चेदानी का जटिल ऑपरेशन सफलतापूर्वक किया गया। इस मौके पर अस्पताल स्टाफ एवं ऑपरेशन करने वाली टीम ने मरीज की हौंसला अफजाई की तथा शुभकामनाएं दी। 

अस्पताल अधीक्षक डॉ सुनील हर्ष ने बताया कि करीब पंद्रह साल बाद एसडीएम राजकीय जिला चिकित्सालय में स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में बच्चेदानी निकालने जैसी जटिल और महत्वपूर्ण सर्जरी की गई है। इसके अतिरिक्त पिछले माह से अस्पताल में लेबर रूम में प्रसव हेतु सुविधाओं और व्यवस्थाओं में सुधार किया गया है एवं साथ ही अस्पताल में जटिल परिस्थितियों मे सिजेरियन ऑपरेशन भी निरंतर किए जा रहे हैं जिससे मरीजों को इन सेवाओं के लिए प्राइवेट अस्पतालों में जाना नहीं पड़ेगा तथा पीबीएम अस्पताल पर भी मरीजों भार कम हो रहा है। एसडीएम राजकीय जिला चिकित्सालय का लेबर रुम केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम के अंतर्गत "लक्ष्य" सर्टिफाइड है और ऐसे पूरे राजस्थान में गिने चुने ही लेबर रूम है जो सभी राष्ट्रीय मानकों को पूरा करते हैं।

अस्पताल की स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की अध्यक्ष डॉ राजश्री चालिया ने बताया कि विभाग में निरंतर स्त्री एवं प्रसूति रोग से संबंधित परामर्श और शल्य क्रियाओं की सुविधाएं दी जा रही है। 

 ऑपरेशन टीम के सदस्य डॉ प्रवीण पेंसिया, नर्सिंग इंचार्ज संतोष, रामरतन, इंद्रपाल, सुदेश आदि नर्सिंग ऑफिसर के साथ साथ पूर्व अधीक्षक डॉ प्रवीण चतुर्वेदी, डॉ बी के तिवारी, डॉ गुलाब खत्री एवं डॉ समीर पंवार आदि चिकित्सक शामिल रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement