Advertisement

Advertisement

आमजन और पशु-पक्षियों के लिए भी पानी की उपलब्धता करें सुनिश्चितः प्रभारी सचिव

 

आमजन और पशु-पक्षियों के लिए भी पानी की उपलब्धता करें सुनिश्चितः प्रभारी सचिव

सादुलशहर पंचायत समिति में जनसुनवाई कर प्रभारी सचिव ने बैठक में उपखंड स्तरीय अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

श्रीगंगानगर। गंगानगर जिले के प्रभारी सचिव एवं प्रमुख शासन सचिव कृषि, उद्यान एवं पंचायतीराज श्री वैभव गलरिया ने बुधवार को सादुलशहर पंचायत समिति में जनसुनवाई की। इसके पश्चात बैठक में उपखंड स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि गर्मी के दौरान आमजन के साथ-साथ पशु और पक्षियों के लिए भी पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

जनसुनवाई के दौरान पेयजल, विद्युत, सफाई और अतिक्रमण से संबंधित प्रकरण प्राप्त होने पर जिला प्रभारी सचिव ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गर्मी के मद्देनजर पेयजल और विद्युत की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। आम नागरिकों के साथ-साथ पशु और पक्षियों के लिए भी पानी की उपलब्धता रखी जाए। पेयजल आपूर्ति के दौरान लीकेज आदि की समस्या होने पर टैंकरों के माध्यम से आपूर्ति की जाए। शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी पेयजल और बिजली कटौती की समस्या नहीं आनी चाहिए।

पशुओं के पानी पीने के लिए बने खालियों को साफ रखने और उनमें पानी भरवाने के लिए नगर पालिका और पंचायत समिति अधिकारियों को निर्देश देते हुए प्रभारी सचिव ने कहा कि इस कार्य में आमजन का भी सहयोग लिया जाए। साथ ही उन्हें ऐसे खालियों में पशु.पक्षियों के लिए नियमित रूप से पानी भरने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। अधिकारियों-कर्मचारियों को पक्षियों के लिए परिंडे लगाने हेतु निर्देश देते हुए प्रभारी सचिव ने कहा कि सेवा के इस काम में आमजन और सामाजिक संगठनों का भी सहयोग लिया जाए।

वर्षा ऋतु से पहले नाले-नालियों की सफाई करने के निर्देश देते हुए प्रभारी सचिव ने कहा कि बाउंड्री वॉल में पौधारोपण करते हुए संबंधित कार्मिक को उसे पौधे की सार-संभाल की जिम्मेदारी दी जाए। नगर पालिका द्वारा कचरा वाहनों के माध्यम से मौसमी बीमारियों के संबंध में आमजन को जागरूक किया जाए। स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी समय रहते आवश्यक तैयारियां की जाएं।


इससे पहले प्रभारी सचिव ने गौशाला का निरीक्षण कर उपलब्ध व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। यहां उन्होंने गायों को अपने हाथों से गुड़ और चारा खिलाते हुए पानी और दवा उपलब्धता की समीक्षा की। गौशाला संचालकों द्वारा पट्टे की मांग करने पर नगर पालिका ईओ को संबंधित कार्रवाई के लिए निर्देशित किया।

जिला कलक्टर श्री लोकबंधु ने भी आमजन की परिवेदनाओं के जल्द निस्तारण के लिए उपखंड स्तरीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि निर्धारित समयावधि में गुणवत्तापूर्ण निस्तारण होना चाहिए। जो काम होने वाले हैं, उन्हें किया जाए। टालमटोल नहीं की जाए। पशुओं की दवा और बीजों की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक परिवाद का इंद्राज करते हुए उसका निस्तारण भी समुचित रूप से किया जाए। भीषण गर्मी के दौरान पेयजल, विद्युत और स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता सुचारू रखने के निर्देश देते हुए श्री लोकबंधु ने कहा कि जलदाय और विद्युत विभाग के कंट्रोल रूम में आने वाली सभी शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई करते हुए उनका निस्तारण किया जाए।

इस अवसर पर जिला परिषद सीईओ श्री मृदुल सिंह, प्रशिक्षु आईएएस श्री रजत यादव, एसडीएम श्रीमती शिवा चौधरी, सीएमएचओ डॉ. अजय सिंगला, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. नरेश गुप्ता, नगरपालिका ईओ श्री राकेश मेहंदीरत्ता सहित अन्य अधिकारी.कर्मचारी मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement