Advertisement

Advertisement

पीएम कुसुम योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया जारी

 पीएम कुसुम योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया जारी

पोर्टल पर अपलोड कर सकेंगे नये दस्तावेज
श्रीगंगानगर,। किसानों के कल्याण के लिये प्रतिबद्ध राजस्थान सरकार और मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा की मंशा के अनुरूप उद्यान विभाग की आरे से पीएम कुसुम योजना में आवदेन की प्रक्रिया जारी है। पीएम कुसुम योजना के तहत कृषकों को अनुदान पर खेत में सौर उर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए उद्यान विभाग द्वारा मार्च 2024 में राज किसान साथी पोर्टल पर आवेदनों की जांच कर प्रशासनिक स्वीकृति जारी की गई थी। जांच में सैंकड़ों आवेदन अधूरे होने के कारण बैक टू सिटीजन किए गये थे। इसकी जानकारी संबंधित कृषकों को मोबाइल के जरिए मैसेज भेजकर दी गई थी। अधूरे दस्तावेज 15 दिन में दोबारा पोर्टल पर अपलोड करने थे। सैंकड़ों कृषक ऐसे आवेदक थे, जिन्होंने तय समय सीमा में दस्तावेज अपलोड नहीं किए। इस कारण उनके आवेदन स्वतः ही निरस्त हो गए।
उपनिदेशक उद्यान विभाग श्री केशव कालीराना ने बताया कि जिन किसानों के आवेदन निरस्त हो गये थे, उन्हें राहत देते हुए सरकार ने दस्तावेज पूर्ण करने का एक और मौका दिया है। जो आवेदन निरस्त हुये थे, वे 5 जून 2024 से 20 जून 2024 तक राज किसान साथी पोर्टल पर रि-ओपन कराये जायेंगे। उन्होंने बताया कि ऐसे में जिन किसानों के आवेदन निरस्त हो गये थे, वे राज किसान साथी पोर्टल पर निरस्त हुऐ आवेदन को निर्धारित अवधि में रि-ओपन कर आवश्यक दस्तावेज ऑनलाईन अपलोड कर सकेंगे।
यह कार्य आवेदक द्वारा ई-मित्र से या स्वयं के मोबाईल से राज किसान साथी पोर्टल पर पूर्व में किये गये ऑनलाईन आवेदन आवश्यक दस्तावेज के साथ अपलोड कर सकेंगे। आवेदन के साथ नवीनतम जमाबंदी, नक्शा, विद्युत विहीन प्रमाण-पत्र अपलोड करने के साथ-साथ अनुबंधित फर्मों में से अपनी इच्छानुसार फर्म का चयन एवं एचपी का किया जाना है। उद्यान विभाग पीएम कुसुम योजनान्तर्गत वर्ष 2023-24 में 3 एचपी, 5 एचपी, 7.5 एचपी एवं 10 एचपी तक कृषकों को अनुदान देय है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement