Advertisement

Advertisement

नहर निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने किया हरिके हैड वर्क्स से एक हिस्सा पानी फिरोजपुर फीडर में बढ़ाने का आग्रह

 

गंगनहर में पानी बढ़ाने के लिए राजस्थान और पंजाब सिंचाई अधिकारियों में वार्ता

-नहर निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने किया हरिके हैड वर्क्स से एक हिस्सा पानी फिरोजपुर फीडर में बढ़ाने का आग्रह

पानी चोरी को चिन्हित करने हेतु अधिकारियों को किया निर्देशित

श्रीगंगानगर। गंगनहर में निर्धारित शेयर के विरूद्ध प्राप्त हो रहे कम पानी के दृष्टिगत मंगलवार को श्री अमरजीत सिंह मेहरड़ा, मुख्य अभियंता, जल संसाधन (उत्तर), हनुमानगढ़, श्री धीरज चावला, अधीक्षण अभियंता, जल संसाधन वृत, श्रीगंगानगर एवं श्री अजीत घासल, अधिशाषी अभियंता, जल संसाधन गंगनहर रेग्युलेशन खण्ड, श्रीगंगानगर द्वारा संयुक्त रूप से बीकानेर कैनाल का निरीक्षण किया गया। 

इस दौरान बीकानेर कैनाल की आरडी 45 का निरीक्षण किया गया। आरडी 45 के अपस्ट्रीम में एडीसीपी सिस्टम द्वारा पानी की जांच की गयी। इसके अनुसार 650 क्यूसेक पानी प्राप्त हो रहा था। इसके उपरांत हुसैनीवाला हैड का निरीक्षण किया गया। हुसैनीवाला में बीकानेर कैनाल को देखा गया। वहां बीकानेर कैनाल में पानी चल रहा था।

हुसैनीवाला हैड के पश्चात् फिरोजपुर में अधीक्षण अभियंता, फिरोजपुर कैनाल वृत, फिरोजपुर से वार्ता की गयी। अधीक्षण अभियंता, फिरोजपुर द्वारा अपने अधीनस्थ अधिशाषी अभियंताओं एवं सहायक अभियंताओं से पानी बढ़ाने के लिए वार्ता की गई। उनके द्वारा अवगत कराया गया कि उनकी नहरों की टेल पर भी पानी कम है। 

राजस्थान के अधिकारियों ने पंजाब सिंचाई अधिकारियों से निवेदन किया गया कि हुसैनीवाला से बीकानेर कैनाल के साथ ईस्टर्न कैनाल में पानी बढ़ाया जाये। हरिके हैड वर्क्स से एक हिस्सा पानी फिरोजपुर फीडर में बढ़ाया जाये ताकि बीकानेर कैनाल में अधिक से अधिक पानी दिया जा सके। बीकानेर कैनाल में अधिक पानी के प्रवाह के दृष्टिगत यदि नहर के टूटने का डर है तो वॉचिंग के लिए आवश्यक संसाधन भी पंजाब सिंचाई विभाग को उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया गया। 

इसके पश्चात फिरोजपुर फीडर की आरडी 55 का निरीक्षण किया गया। अधिशाषी अभियंता, रेग्युलेशन, श्रीगंगानगर को अधिशाषी अभियंता, ईस्टर्न कैनाल, फिरोजपुर के साथ संयुक्त निरीक्षण हेतु भिजवाते हुए जहां-जहां पानी चोरी हो रही है, उनको चिन्हित करने हेतु निर्देशित किया गया। फिरोजपुर फीडर के मल्लेवाला हैड पर गेज का निरीक्षण किया गया, वहां पर पूरा पानी चल रहा था। 

मल्लेवाला हैड के उपरांत हरिके हैड वर्क्स पर पहुंचकर हैड पर प्राप्त हो रहे पानी तथा फिरोजपुर फीडर में प्रवाहित किये जा रहे पानी की मात्रा की जांच की गयी। मौके पर ही मुख्य अभियंता, हनुमानगढ़ द्वारा मुख्य अभियंता, पंजाब, चण्डीगढ़ से वार्ता कर गंगनहर में निर्धारित शेयर से कम पानी प्राप्त होने के कारण फसलों के सूखने एवं काश्तकारों में उत्पन्न हो रहे रोष के बारे में अवगत कराते वर्तमान में फिरोजपुर फीडर की स्थिति को देखते हुए पानी में कमी को आनुपातिक रूप से सरहिन्द फीडर, ईस्टर्न कैनाल एवं बीकानेर कैनाल में विभाजित करते हुए बीकानेर कैनाल में पानी बढ़ाने के लिए निवेदन किया गया। 

इस पर मुख्य अभियंता, पंजाब द्वारा अधीक्षण अभियंता, फिरोजपुर कैनाल वृत, फिरोजपुर से वार्ता कर बीकानेर कैनाल में ज्यादा से ज्यादा पानी बढ़ाने का आश्वासन दिया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement