Advertisement

Advertisement

युवाओं के लिए 4 लाख नौकरियां अच्छा कदम,श्रीगंगानगर में ही कैंसर उपचार मिल सकेगा

 राजस्थान का बजट ऐतिहासिक

युवाओं के लिए 4 लाख नौकरियां अच्छा कदम
पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री मंत्री श्री निहालचंद ने बजट की सराहना की
श्रीगंगानगर। पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री निहालचंद ने राजस्थान में आमजन के कल्याण के लिये कार्य कर रही भजनलाल सरकार के बजट 2024-25 की मुक्तकंठ से सराहना की है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने अपने बजट में राजस्थान की जनता पर दिल खोलकर विकास, रोजगार सहित अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं के तोहफों की बरसात की है। राजस्थान के युवाओं के लिये 4 लाख नौकरियां देने की घोषणा अपने आप में एक उल्लेखनीय कदम है।
श्री निहालचंद़ ने बताया कि माननीय वित्त मंत्री श्रीमती दिया कुमारी द्वारा प्रस्तुत बजट में जो घोषणाएं प्रदेशवासियों व गंगानगर जिले के लिये की गई है, उसका लाभ समाज के सभी वर्गों को मिलेगा। युवाओं, महिलाओं, विद्यार्थियों, व्यापारियों के साथ-साथ किसानों के कल्याण के लिये भी किसान हितैषी सरकार द्वारा अनेक घोषणाएं की गई है। उन्होंने बताया कि जिला राजकीय चिकित्सालय के साथ कैंसर विंग का निर्माण किया जायेगा, जिससे इस क्षेत्र के कैंसर रोगियों को उपचार के लिये बीकानेर व अन्यत्र नहीं जाना पड़ेगा, उन्हें श्रीगंगानगर में ही कैंसर उपचार मिल सकेगा।
बजट घोषणा में भाखड़ा एवं गंगनहर परियोजना अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में शेष रहे खालों के निर्माण कार्य के लिए 10 करोड रुपए और 25 बेड का नशा मुक्ति केंद्र खोला जाएगा। लालगढ़ हवाई पट्टी का विस्तार कर विकास किया जायेगा, जिससे राजधानी सहित अनेक स्थानों के लिये हवाई जहाज उड़ान भर सकेंगे।
श्री निहालचंद ने बताया कि गंगानगर मुख्यालय पर मिनी सचिवालय के निर्माण हेतु बजट मे घोषणा की गई है, जिससे कई वर्षों से लम्बित यह परियोजना पूरी होगी, जिससे आमजन को लाभ मिलेगा। जिला राजकीय चिकित्सालय के साथ कैंसर विंग का निर्माण किया जायेगा, जिससे इस क्षेत्र के कैंसर रोगियों को उपचार के लिये बीकानेर व अन्यत्र नहीं जाना पड़ेगा, उन्हें श्रीगंगानगर में ही कैंसर उपचार मिल सकेगा।
बजट घोषणा में श्रीगंगानगर में सूरतगढ़ रोड पर नाला निर्माण के लिये 3 करोड रुपए, श्रीगंगानगर में हनुमानगढ़ रोड नाला निर्माण 6 करोड़ 70 लाख रुपए, श्री गंगानगर में हनुमानगढ़ के भाखड़ा एवं गंग नहर परियोजना अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में शेष रहे खालों के निर्माण कार्य के लिए 10 करोड रुपए, 25 बेड का नशा मुक्ति केंद्र खोला जाएगा। साधुवाली में गाजर मंडी स्थापना व कार्य किया जायेगा। श्रीगंगानगर से कोटपूतली तक ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे बनेगा। किसानों को पानी उपलब्ध करवाने हेतु फ़िरोज़पुर फीडर की मरम्मत के लिये 200 करोड़ रूपये खर्च होंगे। 400 केवी जीएसएस निर्माण कार्य कैंचियां में होगा।
श्री निहालचंद़ ने बताया कि बजट में सादुलशहर विधानसभा क्षेत्र के साधुवाली में गाजर मंडी स्थापना व कार्य के साथ-साथ किसानों को पानी उपलब्ध करवाने हेतु फ़िरोज़पुर फीडर की मरम्मत के लिये 200 करोड़ रूपये खर्च होंगे। सादुलशहर खेल मैदान को विकसित कर अत्याधुनिक करने, 400 केवी जीएसएस कैंचियां, 132 केवी जीएसएस खाटलबाना में निर्माण की घोषणा की गई है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement