Advertisement

Advertisement

पंजाब जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से सम्पर्क बनाकर निर्धारित सिंचाई पानी लेने के लिए प्रयासरत है जिला प्रशासन

 फिरोजपुर फीडर के पुनर्निर्माण डीपीआर तैयार कर रहे हैं पंजाब सिंचाई विभाग के अधिकारी

-पंजाब जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से सम्पर्क बनाकर निर्धारित सिंचाई पानी लेने के लिए प्रयासरत है जिला प्रशासन
श्रीगंगानगर। गंगनहर प्रणाली का माह जून-2024 के लिए 2500 क्यूसेक शेयर निर्धारित था। इसके विरूद्ध आरडी संख्या 45 पर 23 जून 2024 को 2169 क्यूसेक पानी प्राप्त हुआए जो घटते हुए लगभग 1998 क्यूसेक हो गया।
 जल संसाधन विभाग के एसई श्री धीरज चावला ने बताया कि माह जुलाई-2024 में गंगनहर का शेयर 2500 क्यूसेक निर्धारित है, जिसके विरूद्ध वर्तमान में राजस्थान पंजाब बॉर्डर पर स्थित खखां हैड पर लगभग 1300 क्यूसेक पानी प्राप्त हो रहा है। पंजाब राज्य में जून माह में धान की बिजाई होने के कारण पानी की मांग अधिक हो जाती है। इसके कारण पंजाब राज्य द्वारा फिरोजपुर फीडर से निकलने वाली पंजाब की नहरें यथा सरहिन्द फीडर, ईस्टर्न कैनाल एवं अन्य छोटी माईनरों में पानी पूरा लिया जाकर कमी को बीकानेर कैनाल में डाल दिया जाता है। इसके कारण गंगनहर में शेयर के विरूद्ध कम पानी प्राप्त हो रहा है।
 उन्होंने बताया कि बीकानेर कैनाल के राजस्थान भाग में पानी चोरी की संभावना को देखते हुए जिला कलक्टर द्वारा गंगकैनाल में शिवपुर हैड से कोठा पुल तक एवं शिवपुर हैड से नीचे आर.डी. 13 से लिंक चैनल तक प्रवाहित होने वाले पानी की समुचित निगरानी हेतु गश्ती दलों का गठन किया गया।
उन्होंने बताया कि विभागीय स्तर से, जिला प्रशासन स्तर से एवं माननीय मुख्यमंत्री महोदय के स्तर से भी समकक्ष अधिकारियों से वार्ता एवं बैठक कर बीकानेर कैनाल में शेयर अनुसार पानी प्रवाहित किये जाने के सम्बन्ध में प्रयास किये गये हैं। 8 जुलाई 2024 को चण्डीगढ़ में सचिव, बीबीएमबी से एवं 9 जुलाई 2024 को निदेशक, रेग्युलेशन, बीबीएमबी से वार्ता कर बीकानेर कैनाल में निर्धारित शेयर अनुसार पानी प्रवाहित किये जाने का निवेदन किया गया। इस पर सचिव, बीबीएमबी द्वारा पंजाब सिंचाई अधिकारियों से वार्ता कर बीकानेर कैनाल में शेयर अनुसार पानी प्रवाहित किये जाने हेतु कहा गया।
 उन्होंने बताया कि हरिके बैराज पर डैम से रिलीज पानी को नहरों में ही प्रवाहित किया जा रहा है। डैम के डाऊन स्ट्रीम में कैचमेन्ट ऐरिया में हो रही बारिश का पानी हरिके बैराज पर प्राप्त होने पर नहरों में उनकी पूरी क्षमता अनुसार प्रवाहित किये जाने के उपरांत ही शेष पानी को ही पाकिस्तान की ओर छोड़ा गया। अब बारिश ना होने के कारण पाकिस्तान की ओर प्रवाहित नहीं किया जा रहा है।
 उन्होंने बताया कि वर्तमान में बीकानेर कैनाल को फीड करने वाली फिरोजपुर फीडर जगह-जगह क्षतिग्रस्त होने के कारण अपनी आकल्पित क्षमता का पानी आहरित नहीं कर पा रही है। इस कारण भी पंजाब राज्य द्वारा अपनी नहरों में पूरा पानी प्रवाहित किया जाकर शेष पानी बीकानेर कैनाल में प्रवाहित किया जाता है।
 उन्होंने बताया कि फिरोजपुर फीडर के पुर्ननिर्माण हेतु डीपीआर पंजाब सिंचाई अधिकारियों द्वारा तैयार की जा रही है। इस समस्या का स्थाई समाधान फिरोजपुर फीडर के पुनर्निर्माण होने के उपरान्त ही संभव होगा। जल संसाधन विभाग के स्तर से पंजाब जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से निरन्तर सम्पर्क बनाये रखते हुए बीकानेर कैनाल में निर्धारित शेयर अनुसार पानी की आपूर्ति हेतु लगातार प्रयास किये जा रहे हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement