Advertisement

Advertisement

बीपीएल, गाड़िया लुहार सहित 20 श्रेणी के लोगों को निःशुल्क दिये जायेंगे पट्टे


पट्टों का प्रारूप पूरे राज्य में एक होगा

श्रीगंगानगर । ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि पट्टा अभियान के दौरान गांवों में गाड़िया लुहार बी.पी.एल. सहित 20 श्रेणी के गरीब लोगों को निःशुल्क पट्टे दिये जायेंगे। राठौड़ मंगलवार को इन्दिरा गांधी पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थान में 14 अप्रेल, 2017 को शुरू किये गये पट्टा अभियान में पट्टा जारी करने में आ रही विभिन्न समस्याओं के समाधान करने पर वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि गांवों में जो व्यक्ति 2016 से पहले जगह काबिज हैं उन्हें पट्टे जारी करने के लिए नियम बनाये जायेंगे। इसके लिए पुराने नियमों में जो भी संशोधन करने हैं, वे भी किये जायेंगे।राठौड़ ने कहा कि पट्टा अभियान के दौरान राज्य में 20 लाख गरीब लोगों को निःशुल्क आवासीय पट्टा जारी करने के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना में चयनित 38 हजार पात्रा परिवारों को निःशुल्क भूखण्ड आवंटित किये जायेंगे।

राठौड़ ने कहा कि अभियान में जारी किये जाने वाले पट्टों का प्रारूप पूरे राज्य में एक जैसा होगा। पट्टा लेने वाले व्यक्ति द्वारा (राशन कार्ड, भामाशाह कार्ड, आधार कार्ड) आवास सम्बन्धी दस्तावेज प्रार्थना पत्रा के साथ प्रस्तुत करना होगा। इसी प्रकार ग्राम पंचायत से गुजरने वाली सड़कों का मध्य रेखा से सीमा 20 से 25 फीट रखने का प्रयास किया जायेगा, जिससे सड़कों के किनारे रहने वाले पट्टों से वंचित नहीं रहें। 

पंचायती राज मंत्री राठौड़ ने बताया कि पट्टा अभियान के दौरान किसी को जारी पट्टों पर विभिन्न संशोधनों की मोहर लगायी जायेगी। इसी प्रकार किसी कारणवश गलत पट्टा जारी होने पर कार्मिक के विरूद्ध कार्यवाही नहीं होकर अपील प्रक्रिया से पट्टों में सुधार करने का प्रावधान किया जायेगा। 

उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान जारी पट्टों का 90 दिन में आवश्यक रुप से पंजीकरण कराने की मोहर लगायी जायेगी। बैठक में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज राज्यमंत्री धनसिंह रावत, अतिरिक्त मुख्य सचिव सुदर्शन सेठी, ग्रामीण विकास विभाग के शासन सचिव राजीव सिंह ठाकुर, ग्राम सेवक संघ के अध्यक्ष महावीर प्रसाद शर्मा एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।

अभियान के दौरान दो दिनों में 15 हजार पट्टे जारी -

राज्य में अम्बेडकर जयन्ती 14 अप्रेल, 2017 के अवसर पर शुरू किये गये पट्टा अभियान के दौरान दो दिनों में 15 हजार 452 पट्टे जारी कर लोगों को राहत पहुँचायी है। 

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने बताया कि 14 अप्रेल, 2017 को 7 हजार 217 एवं 17 अप्रेल 2017 को 8 हजार 235 लोगों को निःशुल्क पट्टे जारी किये गये, इनमें 467 बी.पी.एल. एवं गाडिया लुहारों को निःशुल्क भूखण्ड आवंटन कर पट्टे भी दिये गये। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement