Advertisement

Advertisement

बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं अभियान को मजबूती से लागू करने के लिये सिटी मैजिस्ट्रेट को दिया ज्ञापन


बृजेन्द्र बहादुर मौर्या
लखनऊ । राजधानी में पिछली 12 मई को राय उमानाथ बली प्रेच्चागृह में चैतन्य वेलफेयर फाउंडेसन तथा   विभिन्न संस्थाओं द्वारा बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं और महिला उत्पीडन के विषय पर जागरुकता कार्यक्रम चलाया गया था । सोमवार को इसी संदर्भ में चैतन्य वेलफेयर फाउन्डेशन की अध्यक्षा ओम सिंह के नेतृत्व में सिटी मैजिस्ट्रेट को एक ज्ञापन सौंपा गया ।

 ओम सिंह ने ज्ञापन में प्रमुख मांगे के विषय में बतातें हुए कहा कि महिलाओं से सम्बम्धित मामलों के लिये फास्ट ट्रैक कोर्ट का गठन, ऐसे अल्ट्रासाउण्ड सेन्टर जो गर्भ निर्धारण का काम करते हो, उनकें खिलाफ धारा 302 में मुकदमा पंजीकृत करवाया जाये, यूपी के सभी ब्लाकों में महिलाओं की आधुनिक शिक्षा के लिये कम्प्यूटर सेन्टरों की स्थापना, ग्रामीण क्षेत्रों में आसानी से शराब उपलब्धता पर रोकथाम, यूपी से गुजरने वाली रेल गाड़ियों में महिलाओं से छेडखानी रोकने के लिये स्पेशल महिला टास्क फोर्स का गठन, बसों और रेल गाड़ियों में वाई फाई सुविधाएं, गर्भवती महिलाओं और पढ़ने वाली बच्चियों के लिये विशेष योजनाएं चलाई जाये, कक्षा 12 तक युवतियों को शिक्षा न दिलवाने वाले परिवारों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने से रोका जाये, सभी थानाक्षेत्रों में प्रत्येक सप्ताह 100 महिलाओं को आत्मरक्षा करनी सिखाई जाये 

कौशल विकास योजना में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये विशेष प्रयास किये जाये । उन्होनें कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण के लिये समाज के हर वर्ग को आगे आना पडेगा तभी महिलाओं की स्थिति में सुधार हो सकेगा ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement