Advertisement

Advertisement

राज्य सरकार ने दिए 13 लाख से ज्यादा रोजगार -गृह मंत्री


जयपुर,। गृह मंत्री श्री गुलाबचंद कटारिया ने मंगलवार को विधानसभा में कहा कि राज्य सरकार ने सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्रों में 13 लाख 28 हजार 762 लोगों को रोजगार प्रदान किए हैं।





श्री कटारिया ने शून्यकाल में इस सम्बन्ध में उठाए मामले में हस्तक्षेप करते हुए कहा कि सरकार ने आरपीएससी, विभिन्न विभागों एवं अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड के माध्यम से एक लाख 69 हजार 734 लोगों को सरकारी नौकरी प्रदान की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस वर्ष के अन्त तक प्रक्रियाधीन 95 हजार 667 नौकरियां देने के लिए प्रतिबद्ध है। 






श्री कटारिया ने बताया कि वर्तमान में आरपीएससी में विभिन्न विभागों की एक लाख 875 भर्तियां लम्बित हैं, जिन्हें इस वर्ष पूर्ण किए जाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड में लम्बित 7 भर्तियों को भी जुलाई माह तक पूरा कर लिया जाएगा। 





श्री कटारिया ने कहा कि प्रारम्भिक शिक्षा में 9 हजार 55 पदों पर भर्तियां फरवरी माह तक पूर्ण कर ली जाएगी। इसके अतिरिक्त माध्यमिक शिक्षा में 28 सौ पदों की विज्ञप्ति जारी कर दी गई है एवं चयन बोर्ड को भिजवाई जा चुकी है। 






श्री कटारिया ने बताया कि कौशल प्रशिक्षण योजना के तहत अब तक 9 लाख 94 हजार 520 लोगों को प्रशिक्षण दिया गया है, जिनमें से 6 लाख 39 हजार लोग स्वरोजगार के तहत आजीविका प्राप्त कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 1 लाख 99 हजार 870 बच्चों को ऋण स्वीकृत किया गया है। उन्होंने बताया कि उद्यमिता एवं रोजगार मेलों से एक लाख 8 हजार 36 बच्चों को, ई-मित्र के माध्यम से एक लाख 250 लोगों को एवं रोजगार सृजन निवेश प्रोत्साहन द्वारा 67 हजार 490 लोगों ने रोजगार प्राप्त किया है। उन्होंने बताया कि सेना भर्ती के माध्यम से 11 हजार 31 लोगों को नौकरियां मिली हैं। श्री कटारिया ने नये पद विज्ञापित किए जाने का भी सदन में आश्वासन दिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement