Advertisement

Advertisement

’’स्वास्थ्य दल आपके द्वार’’ अभियान के तहत घर-घर होगा सर्वेे

  
रिपोर्ट एक्सक्लूसिव,जयपुर। जयपुर जिले में मौसमी बीमारियों पर नियंत्रण के लिये चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से 21 से 23 मार्च तक स्वास्थ्य दल आपके द्वार दल अभियान चलाया जायेगा। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर द्वितीय, के कार्यालय में अतिरिक्त निदेशक, पशु पालन विभाग व समस्त खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी, शहरी स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारियों तथा जिले में संचालित सरकारी व निजी नर्सिंग महाविद्यालयों के निदेशक के साथ मीटिंग का आयोजन किया गया। बैठक में बताया कि इस अभियान में नर्सिंग विद्यार्थियों व स्वास्थ्य कार्मिकों को शामिल कर टीमें बनाई जायेगी। जो घर-घर जाकर लोगों को मच्छरों को भगाने व मौसमी बीमारियों - डेंगू, मलेरिया, स्वाइन फ्लू, चिकनगूनिया व स्क्रब टाइफस जैसे रोगों की रोकथाम, सावचेत रहने संबंधी जानकारिया प्रदान कर जागरूक करेंगे। 

अभियान में पानी के स्त्रोतों की साफ-सफाई करवाने तथा अन्य विभागों के साथ समन्वय स्थापित करने और क्षेत्र में एन्टी लार्वल गतिविधियां आयोजित करने व कार्मिकाें को इसके लिये प्रशिक्षण प्रदान करने के निर्देश दिये। इस दौरान जिले में शहरी एवं ग्रामीण  क्षेत्रों में गठित टीम घर-घर जाकर टकिंया, परिडों, डिब्बे, पुराने टायर, कूलर तथा पानी के पात्रों की जांच करेगी और लार्वा पाये जाने पर पानी को खाली करायेगी तथा सुखाकर दुबारा पानी भरने की सलाह देगी। इसके साथ ही सार्वजनिक स्थानाें पर  भरे हुये पानी में एमएलओ (काला तेल) डाला जायेगा। उन्होंने जानकारी दी की मौसमी बीमारियों के बचाव हेतु चिकित्सा विभाग द्वारा की जाने वाली सोर्स रिडक्शन (सात दिवस में पानी के पात्रों को पूर्ण खाली कर कपड़े से सूखाकर साफ करना) एक्टिविटी से 70 प्रतिशत डेगूं व मलेरिया रोग से बचाव हो सकता हैं। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सर्वे हेतु गठित की गई टीमों को किसी घर में सर्दी खांसी, गले में खराश और बुखार की शिकायत के मरीज मिलते हैं तो इनकी स्लाइड जांच करें और तत्काल उपचार हेतु नजदीकी चिकित्सा संस्थान में चिकित्सक के पास इलाज हेतु भिजवायें। अभियान के लिये जिला प्रशासन के नेतृत्व में नगर-निगम, शिक्षा विभाग, पंचायती राज सहित विभिन्न विभागों एवं स्वयंसेवी संस्थााओं का सहयोग लिया जायेगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement