Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India मतदान केन्द्र के अंदर मोबाईल का उपयोग नही मतदान अभिकर्ता अपराधिक छवि का न होः- पुलिस अधीक्षक - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 6 December 2018

मतदान केन्द्र के अंदर मोबाईल का उपयोग नही मतदान अभिकर्ता अपराधिक छवि का न होः- पुलिस अधीक्षक


प्रचार बंद होने के बाद बाहर के राजनैतिक लोग जिले में प्रवास नही कर सकेगेंः- जिला निर्वाचन अधिकारी


श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ज्ञानाराम ने कहा कि 5 दिसम्बर को सायं 5 बजे चुनाव प्रचार का कार्य बंद होने के पश्चात कोई भी बाहर का स्टार प्रचारक, राजनैतिक प्रवृति के नागरिक जो यहां के मतदाता नही है, वे जिले में प्रवास नही कर सकेगें।
    जिला निर्वाचन अधिकारी ज्ञानाराम व पुलिस अधीक्षक योगेश यादव बुधवार को कलेक्ट्रेट सभा हॉल में मीडिया ब्रिफिंग के दौरान ये जानकारी दी। उन्होंने कहा कि तीन विधानसभाओं सूरतगढ़, रायसिंहनगर, अनूपगढ़ में 7 दिसम्बर को मतदान करवाने के लिये 790 मतदान दलों को रवाना कर दिया गया है तथा 3 महिला मतदान दल को 6 दिसम्बर को रवानगी दी जायेगी। गंगानगर व सादुलशहर विधानसभा को व्यय की दृष्टि से संवेदनशील माना है, इसलिये भारत निर्वाचन आयोग ने 2 व्यय पर्यवेक्षक लगाये है तथा इनके साथ 10 सहायक पर्यवेक्षक लगाये गये है। वीएसटी की 18 टीमें तथा एफएसटी की 24 टीमें 24 घंटे कार्य करेगी। 147 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगाये गये है तथा 79 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। स्थैनिक दल 6 लगाये गये है।
उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने पहली बार विशेष योग्यजनों की मदद के लिये प्रत्येक मतदान केन्द्र पर दो-दो वांलटियर लगाने के निर्देश दिये थे, जो लगा दिये गये है। इन वालंटियर को 150 रूपये रेफरेशमेंट के रूप में दिये जायेगें। उन्होंने बताया कि जिले में 128 बूथ ऐसे है जहां 10 से ज्यादा पेरों की दिक्कत वाले दिव्यांग जन है। ऐसे मतदाताओं को घर से लाने की व्यवस्था भी है। मतदान केन्द्र पर व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई है।
पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने बताया कि जिले की 6 विधानसभाओं में सुरक्षाबल व पेरामिलीटरी स्टॉफ तैनात किये गये है। कई मतदान केन्द्रों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था भी रहेगी। 147 पुलिस मोबाईल टीम कार्य करेगी। मतदान केन्द्रों पर लगाये गये सुरक्षा बलों के अलावा पर्याप्त मात्रा में रिजर्व सुरक्षा बल भी रखे गये है। जिले में 24 फ्लाईंग स्कोड लगाई गई है। गंगानगर व सादुलशहर में एक-एक अतिरिक्त फ्लाईंग स्कोड रहेगी। जिले में विभिन्न स्थानों पर 24 नाके एवं पंजाब सीमा पर 8 नाको पर गहनता से वाहनों व आने जाने वालों पर निगरानी रखी जा रही है। कच्चे रास्तों को भी चिन्हित किया गया है तथा उन पर भी नजर रहेगी।
यादव ने बताया कि पोलिंग ऐजेंट स्थानीय तथा मतदाता होना चाहिए। किसी प्रकार का अपराधिक रिकार्ड नही होना चाहिए। ऐजेंट से एक घोषणा पत्रा लिया जायेगा कि मेरा रिकार्ड अपराधिक नही है। मतदान केन्द्र के अंदर चुनाव कार्य में लगे अधिकारियों को छोडकर अन्य किसी को भी मोबाईल फोन ले जाने की अनुमति नही होगी। वोटर ऐजेंट भी मोबाईल फोन का इस्तेमाल नही कर सकेगें। उन्होंने बताया कि अब तक जिले में 13 हजार असामाजिक तत्वों को पाबन्द किया गया है तथा 50 से अधिक अपराधियों को तड़ीपार किया गया है। 10 हजार लीटर से अधिक कच्ची शराब की भट्टियों को नष्ट किया गया। 4 लाख 25 हजार से अधिक नशीली दवाएं पकडी गई। उन्होंने बताया कि कोई भी नागरिक पुलिस विभाग के व्हाट्सऐप नम्बर 87648-75816 पर अपनी शिकायत भेज सकते है। शिकायत भेजने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे