Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India एमसीएमसी एण्ड पेड न्यूज की बैठक में आये 7 प्रकरण - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 1 December 2018

एमसीएमसी एण्ड पेड न्यूज की बैठक में आये 7 प्रकरण



संदेहास्पद पेड न्यूज मानते हुए उम्मीदवार को जारी किया जायेगा नोटिस
सामान्य पर्यवेक्षक की ओर से प्राप्त हुआ था प्रकरण
श्रीगंगानगर। विधानसभा आम चुनाव 2018 के दौरान गठित एमसीएमसी एण्ड पेड न्यूज से संबंधित बैठक शुक्रवार को जिला कलक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ज्ञानाराम की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में विभिन्न प्रकार के सात प्रकरणों पर चर्चा हुई।
    बैठक में सामान्य पर्यवेक्षक श्री संतोष कुमार की ओर से रिटर्निंग अधिकारी गंगानगर को जमीदारा पार्टी की उम्मीदवार के संबंध में तीन समाचार पत्रों में प्रकाशित खबरों को पेड न्यूज की श्रेणी मानते हुए पत्रा लिखा था। रिटर्निंग अधिकारी गंगानगर ने इस प्रकरण को समिति के समक्ष प्रस्तुत किया। समिति के सदस्यों ने तीनों समाचार पत्रों का अध्ययन करने के बाद प्रकाशित खबर को संदेहास्पद की श्रेणी में रखा है। रिटर्निंग अधिकारी गंगानगर की ओर से संबंधित उम्मीदवार को नोटिस जारी किया जायेगा। नोटिस का जवाब आने के बाद एमसीएमसी एण्ड पेड न्यूज की बैठक में पुनः इस प्रकरण को रखकर निर्णय लिया जायेगा।
    भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रारम्भ किये गये सी-विजल ऐप के माध्यम से रिटर्निंग अधिकारी अनूपगढ़ को पेड न्यूज के संबंध में एक शिकायत प्राप्त हुई। इस प्रकरण को भी समिति के समक्ष रखा गया। समिति के सदस्यों ने संबंधित कतरन का भली प्रकार से अवलोकन करने के बाद पाया कि यह समाचार पेड न्यूज की श्रेणी में नही है। इसी प्रकार दो निर्दलीय उम्मीदवारों ने ब्लक एसएमएस के माध्यम से चुनाव प्रचार के लिये सामग्री का अधिप्रमाणन चाहा गया। सामग्री का अध्ययन करने के बाद समिति ने 5 दिसम्बर को सायं 5 बजे तक के लिये अधिप्रमाणित कर स्वीकृति प्रदान की। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 5 दिसम्बर को सायं 5 बजे प्रचार बंद हो जायेगा तथा 7 दिसम्बर को मतदान होगा।
बैठक में रिटर्निंग अधिकारी गंगागनर व एसडीएम सौरव स्वामी, सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी रामकुमार पुरोहित, दूरदर्शन के प्रभारी वी.सी. भारद्वाज, सदस्य सुन्दर मिश्रा, रामपाल, राजेश सोलंकी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे