Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India आनन्द प्रकाश महाप्रबंधक ने उत्तर पश्चिम रेलवे ने किया मुख्यालय में ध्वजारोहण - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Sunday, 16 August 2020

आनन्द प्रकाश महाप्रबंधक ने उत्तर पश्चिम रेलवे ने किया मुख्यालय में ध्वजारोहण


श्रीगंगानगर,। उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रधान कार्यालय में 74 वें स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में महाप्रबंधक श्री आनन्द प्रकाश ने शनिवार को प्रातः 9 बजे ध्वजारोहण किया। 
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री अभय शर्मा के अनुसार  समारोह में राष्ट्रगान के पश्चात महाप्रबंधक श्री आनन्द प्रकाश ने मुख्य सुरक्षा आयुक्त की अगुवाई में रेलवे सुरक्षा बल की परेड का निरीक्षण किया तथा रेलकर्मियों के नाम सन्देश पढ़ा। इस अवसर पर उत्तर पश्चिम रेलवे के सभी विभागाध्यक्ष, वरिष्ठ रेलवे अधिकारी एवं कर्मचारी व महिला कल्याण संगठन की सदस्यगण उपस्थित रहे। 
इस अवसर पर महाप्रबंधक श्री आनन्द प्रकाश ने कहा कि कोरोना वायरस से उत्पन्न हुये संकट में सभी रेलकर्मी देशवासियांें की सेवा के लिये प्रतिबद्ध व एकजुट होकर कार्य कर रहे हैं। रेलवे विषम परिस्थितियों में यात्रियों को सभी स्वास्थ्य मापदण्डों का पालन करते हुये सेवाएं प्रदान कर रहा है तथा देश में सभी तरह की सामग्री की निर्बाध आपूर्ति के लिये मालगाड़ियों का संचालन किया जा रहा है। इस वर्ष रेलवे की कार्यप्रणाली और भूमिका कोरोना वायरस के प्रभाव के कारण उत्पन्न परिस्थितियों को ध्यान में रखकर अलग तरह की रही, जिसमें राष्ट्र हित और सामाजिक सरोकार की जिम्मेदारी को प्राथमिकता प्रदान की गई है। उन्होनें बताया कि देश के प्रत्येक भाग में आवश्यक सामग्री की निर्बाध आपूर्ति हो इसके लिये उत्तर पश्चिम रेलवे ने विशेष प्रयास किये तथा इस वर्ष अब तक 5.1 मिलियन टन माल लदान किया गया, जो कि गत वर्ष की इसी अवधि की तुलना में लगभग बराबर है व इस रेलवे पर मालगाड़ियों की औसत गति 24.46 किलोमीटर प्रति घंटा से 83 प्रतिशत बढ़कर 44.72 किलोमीटर प्रति घंटा हुई है।
रेलवे अनुरक्षण कार्यों के बारे मंे बताया कि रेलवे ट्रैक को और सुदृढ़ करने हेतु गत वर्ष उत्तर पश्चिम रेलवे पर 242 किलोमीटर ट्रैक रिन्यूवल, 5.86 लाख घन मीटर बैलास्ट आपूर्ति, 530 किलोमीटर ट्रैक की छनाई, 19 स्थाई गति प्रतिबंध को हटाने, 197 किलोमीटर सेक्शन की स्पीड बढ़ाने तथा 384 किलोमीटर लम्बाई की लूप लाइनों में स्पीड बढ़ाने के कार्य किये हंै जो विगत 4 वर्षों में सर्वाधिक है। इस अवसर पर श्री आनन्द प्रकाश ने चिकित्सा विभाग को कोरोना महामारी में उत्कृष्ट कार्य करने के लिये सम्मानित किया। श्री एम.एल चैधरी, चिकित्सा निदेषक ने रेलवे द्वारा कोरोना के लिये रेलवे द्वारा किये जा रहे प्रयासों के बारे में बताया। 
इस अवसर पर रेलकर्मियों द्वारा सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखते हुये सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया तथा कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिये वरि. उप महाप्रबंधक ने महाप्रबधंक द्वारा स्वीकृत किये गये पुरस्कारों की घोषणा की तथा समारोह में आये अतिथियों को पौध वितरण भी किया गया।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे