Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India विवाद व शिकायत निवारण तंत्र की बैठक आयोजित - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 27 October 2020

विवाद व शिकायत निवारण तंत्र की बैठक आयोजित

 स्थानीय मांग के अनुरूप युवाओं को मिले कौशल प्रशिक्षण- मेहता


बीकानेर, । जिला कलेक्टर नमित मेहता ने कहा कि जिले के युवाओं को स्थानीय उद्योगों की आवश्यकता के अनुसार कौशल प्रशिक्षण जाए जाए इसके लिए औद्योगिक संघ और आरएसएलडीसी समन्वित रूप से कार्य करें।

    जिला कलेक्टर ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विवाद एवं शिकायत निवारण तंत्र  के अंतर्गत गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक में यह बात कही। उन्होंने कहा कि आरएसएलडीसी स्थानीय उद्योगों केे साथ समन्वय करते हुए ऐसे ट्रेड चिन्हित करें जिसमें स्थानीय युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर मिल सके। इससेे स्थानीय जीवन स्तर सुधार के साथ-साथ इंडस्ट्री को भी कुशल स्थानीय कार्मिक मिल सकेंगे। मेहता ने कहा कि संघ अपनी बैठकों में आरएसएलडीसी के प्रतिनिधि को बुलाएं, इससे आपसी समन्वय में मदद मिलेगी ।

बैठक में जिला कलेक्टर में करणी और बीछवाल क्षेत्र के लिए डंपिंग यार्ड भूमि चिन्हित करने के लिए खनन विभाग के अभियंता को सर्वे करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खनन विभाग बंद पड़ी बजरी खान का सर्वे करवाते हुए ऐसी खान चयनित करें जिसे डंपिंग यार्ड के तौर पर काम में लिया जा सके।

रीको करवाएं नियमित सफाई

जिला कलेक्टर ने यूआईटी सचिव को रोड नंबर 5 का पेज पर कार्य शीघ्र करवाते हुए व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रीको सभी औद्योगिक क्षेत्रों में साफ-सफाई और सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था के लिए गंभीरता से काम करें।यह सुनिश्चित हो कि सभी औद्योगिक क्षेत्रों में सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था सुचारू रहे। अतिरिक्त संसाधनों की आवश्यकता हो तो उच्च स्तर पर लिखा जाए।

मेहता ने करणी और बीछवाल औद्योगिक संघ को सीईटीपी की स्थापना के लिए रीको के साथ समन्वय करते हुए इस संबंध में शीघ्र कार्रवाई करने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण मानकों के अनुरूप सी ई टी पी का प्रस्ताव तैयार करने के लिए जल्द कार्रवाई करें जिससे एनवायरमेंट क्लीयरेंस विवाद जैसी स्थितियां पैदा ना हो।

जिला कलेक्टर ने जोड़ बीड़ में 500 बीघा जमीन पर मेगा फूड पार्क बनाने के लिए नगर विकास न्यास को लैंड यूज परिवर्तन की प्रक्रिया शीघ्र पूरी करने के भी निर्देश दिए।

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस हाईवे के साथ इंडस्ट्री के लिए चयनित करें जमीन

जिला कलेक्टर मेहता ने कहा कि रीको ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस हाईवे के साथ-साथ ऐसी जमीन चिन्हित करें जहां स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप इंडस्ट्री विकसित की जा सके। जमीन के चिन्हीकरण के लिए जिला कलेक्टर ने एनएचएआई ,संबंधित एसडीओ और रीको के अधिकारी की कमेटी गठित कर सर्वे करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लूणकरणसर , नोखा, दंतोर , श्री डूंगरगढ़ में छोटे औद्योगिक क्षेत्रों के निर्माण के लिए भूमि चिन्हीकरण के काम में रीको संबंधित तहसीलदार के साथ समन्वय कर कार्य करें।

साजी उत्पादन की संभावना तलाशें

जिला कलेक्टर ने उपनिदेशक कृषि जगदीश पूनिया  को पापड़ उद्योग में काम आने वाली साजी की खेती की बीकानेर में पैदावार की संभावनाओं के संबंध में काजरी अधिकारियों के साथ चर्चा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि क्या साजी  की यहां पैदावार, स्थानीय पापड़ उद्योग की आवश्यकता को पूरा कर सकती है इस बात की गणना भी की जाए।

बैठक में जीएम इंडस्ट्री मंजू नैण गोदारा ने बताया कि राजकौशल  पोर्टल पर पंजीकरण कर इंडस्ट्री श्रमिक हायर कर सकती है।उन्होंने बताया कि इस पोर्टल पर 52 लाख से अधिक श्रमिकों व कामगारों का पंजीकरण किया जा चुका है।

ग्रामीण हाट में बनेगा रोजगार बाजार

जिला कलेक्टर ने जीएम इंडस्ट्री को जय नारायण व्यास कॉलोनी स्थित ग्रामीण हाट में रोजगार बाजार विकसित करने के निर्देश दिए। बैठक में जीएम इंडस्ट्री ने बताया कि जिले में उद्यमियों की निर्यात संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में  जिला निर्यात संवर्धन परिषद का गठन किया गया है।

राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना में 19 रन का अनुमोदन

बैठक में राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना 2019 के तहत 19 प्रकरणों को पात्रता प्रमाण पत्र जारी करने का अनुमोदन किया गया। जीएम इंडस्ट्री ने बताया कि इस योजना के तहत स्टांप ड्यूटी के 14 प्रकरण, भू रूपांतरण का एक प्रकरण तथा स्टांप ड्यूटी व भू रूपांतरण के चार प्रकरणों को पात्रता प्रमाण पत्र जारी किया गया है। 

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी, नगर विकास न्यास सचिव मेघराज सिंह मीना, बीकानेर उपखंड अधिकारी मीनू वर्मा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी व उद्यमी संघ प्रतिनिधि डी पी पच्चीसिया, कुंदन लाल बोहरा, रमेश कुमार अग्रवाल,कमल बोथरा, कृष्णा सेठिया, वीरेंद्र किराडू, कमल कल्ला, वेद प्रकाश अग्रवाल उपस्थित थे।


No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे