Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण में 60 वर्ष के नागरिक होंगे लाभान्वित - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 27 February 2021

कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण में 60 वर्ष के नागरिक होंगे लाभान्वित

 

कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण में 60 वर्ष के नागरिक होंगे लाभान्वित

27 फरवरी से 4 मार्च तक टीकाकरण टीमों को दिया जायेगा प्रशिक्षण
टीकाकरण को लेकर सभी तैयारियां मुकम्मल करेंः- जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत भारत सरकार व राज्य सरकार के निर्देशानुसार तीसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों का टीकाकरण किया जायेगा। जिले में 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों की संख्या को ध्यान में रखते हुए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करनी होगी।
जिला कलक्टर श्री वर्मा शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण की तैयारियों को लेकर जिले के समस्त एसडीएम तथा ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियों को वीसी के माध्यम से आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने बताया कि तीसरे चरण में सप्ताह में पांच दिन टीकाकरण होगा तथा स्वास्थ्य के क्षेत्र में जो अन्य गतिविधियां या टीकाकरण दिवस है, वे यथावत रहेंगे, उन्हें प्रभावित नहीं किया जायेगा। उन्होंने बताया कि तीसरे चरण में जिस आयु वर्ग के नागरिकों को चिन्हित किया जायेगा, उनकी सूचियां तैयार की जाकर एक-एक नागरिक का टीकाकरण कर शत-प्रतिशत को लाभान्वित किया जायेगा।
जिला कलक्टर ने बताया कि तीसरा चरण 20 दिवस का होगा। टीकाकरण के लिये उपखण्ड स्तर पर सभी व्यवस्थाएं, वैक्सीनेशन सैन्टर, टीकाकरण टीम सहित सभी तरह की व्यवस्थाएं समय रहते करनी होगी। उन्होंने कहा कि टीकाकरण से दो दिन पूर्व अपने-अपने क्षेत्र में बीएलओ सहित अन्य कार्मिक आमजन को टीकाकरण के लिये प्रेरित करेंगे।
जिला कलक्टर श्री वर्मा ने निर्देश दिये है कि ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत वार व शहरी क्षेत्रा में वार्डवार शिविरों का आयोजन किया जायेगा। प्रत्येक ब्लाॅक स्तर पर एसडीएम समस्त कार्यक्रम के प्रभारी होंगे तथा ग्रामीण क्षेत्र के लिये विकास अधिकारी व शहरी क्षेत्र के लिये आयुक्त व अधिशाषी अधिकारी नगरपालिका सहायक प्रभारी अधिकारी होंगे। एसडीएम की अध्यक्षता में ब्लाॅक टास्क फोर्स के माध्यम से कार्य सम्पादित होगा। साईट का चयन समिति द्वारा वोटर लिस्ट के आधार पर 60 वर्ष से ऊपर उम्र वाले लोगों की सूची बीएलओ द्वारा तैयार की जायेगी तथा मोबाईल नम्बर भी एकत्रित करने होंगे।
एसडीएम पंचायत स्तर पर समिति का गठन करेंगे, जिसमें प्रधानाध्यापक, बीएलओ, पटवारी, ग्राम सेवक, एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को सम्मिलित किया जायेगा। पटवारी अथवा ग्राम सेवक में से किसी एक को स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप टीम में लिया जायेगा। प्रतिसप्ताह पांच दिवस शिविरों का आयोजन किया जायेगा। एक शिविर में 200-250 व्यक्तियों को बुलाया जायेगा। शिविर स्थल पर वैक्सीनेशन हेतु टीम का गठन कर 27 फरवरी से 4 मार्च तक टीमों को प्रशिक्षण दिया जाना प्रस्तावित है।
टीकाकरण स्थल पर बीएलओ उपस्थित रहेंगे। पंजीकृत व्यक्ति को दूरभाष से बुलाने तथा ढ़ाणियों में रहने वाले नागरिकों को भी कार्मिकों के माध्यम से सूचित करना होगा। शिविर से दो दिन पूर्व स्थानीय स्तर पर कार्मिकों द्वारा आमजन को प्रेरित किया जायेगा। जिन नागरिकों का टीकाकरण हो चुका हैं, उनकी भी सेवाएं ली जाये, जिससे आमजन में किसी तरह की भ्रांति न रहे। प्रत्येक टीम में पांच सदस्य होंगे। शिविर स्थल पर कम्प्यूटर, इंटरनेट सहित सभी आवश्यक सुविधाएं रखनी होगी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. गिरधारी लाल ने बताया कि भारत सरकार के निर्देशानुसार तीसरे चरण में 60 वर्ष की आयु वर्ग के नागरिकों का टीकाकरण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिले में सैक्टर स्तर पर माईक्रो प्लान व कोल्ड चैन बनी हुई है। वैक्सीन को टीकाकरण केन्द्र तक ले जाने में किसी तरह की समस्या नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि तीसरे चरण में अधिक आयु वर्ग के नागरिक होने के कारण वैक्सीनेशन सैन्टर पर उपस्थित नोडल आॅफिसर को अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण के साथ-साथ अन्य अभियान यथावत रहेंगे।
आरसीएचओ डाॅ. एच.एस.बराड़ ने पीपीटी के माध्यम से जिले के समस्त एसडीएम व ब्लाॅक स्तर के अधिकारियों को तीसरे चरण में टीकाकरण को लेकर की जाने वाली तैयारी, कार्मिकों का प्रशिक्षण, वैक्सीनेशन टीम का गठन सहित विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
वीसी में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, नगरपरिषद आयुक्त श्री सचिन यादव, सीएमएचओ, आरसीएचओ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे