Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India कोविड वैक्सीनेशन पहली बार 11,000 पार 105 सत्रों में 7,099 बुजुर्गों सहित कुल 11,053 लाभार्थियों को किया प्रतिरक्षित - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 15 March 2021

कोविड वैक्सीनेशन पहली बार 11,000 पार 105 सत्रों में 7,099 बुजुर्गों सहित कुल 11,053 लाभार्थियों को किया प्रतिरक्षित

 कोविड वैक्सीनेशन पहली बार 11,000 पार

105 सत्रों में 7,099 बुजुर्गों सहित कुल 11,053 लाभार्थियों को किया प्रतिरक्षित

मंगलवार को एक साथ 116 सत्रों में होगा कोविड टीकाकरण

समाज कल्याण विभाग व कृषि विभाग के फ्रंटलाइनर्स को भी दूसरी डोज होगी शुरू

बीकानेर,। कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान में सोमवार का दिन ऐतिहासिक रहा जब पहली बार टीकाकृत लाभार्थियों की संख्या ने 11,000 के आंकड़े को पार किया। जिले में 105 सत्र आयोजित कर 7,099 बुजुर्गों सहित कुल 11,053 लाभार्थियों को कॉविड वैक्सीन लगाई गई। पिछले कई दिनों से जिला कलेक्टर नमित मेहता के निर्देशन में चलाए जा रहे मंगल टीका जागरूकता अभियान के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। सोमवार को भी इस कड़ी में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा वरिष्ठ महिलाओं के साथ संवाद के कार्यक्रम जिले भर में आयोजित  कर टीकाकरण के लिए प्रेरित किया गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुकुमार कश्यप ने बताया कि सोमवार को कुल 10,578 को पहली डोज जबकि 475 व्यक्तियों को कोविड वैक्सीनेशन की दूसरी डोज दी गई। 71 स्वास्थ्यकर्मियों को पहली व 131 को दूसरी डोज लगाई गई। 247 फ्रंटलाइनर को पहली व 344 को दूसरी डोज दी गई। 45 से 59 वर्ष आयु के कोमोरबिडिटीज वाले व्यक्तियों में कुल 3,161 व्यक्तियों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज ली। किसी को भी किसी प्रकार के साइड इफेक्ट परिलक्षित नहीं हुए। पीएचसी झज्जू, सीएचसी जसरासर व सीएचसी कोलायत ने 150 के लाभार्थी लक्ष्य के विरुद्ध क्रमशः 325, 321 व 304 का टीकाकरण करते हुए प्रथम तीन पायदान पर कब्जा किया। जिला कलेक्टर नमित मेहता ने सभी ब्लॉक के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर टीम बीकानेर को बधाई प्रेषित की है। आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि कोविशील्ड वैक्सीन की 1,122 जबकि कोवैक्सीन की 10 वायल उपयोग में ली गई। जिला कलेक्टर नमित मेहता के निर्देशानुसार मंगलवार को अब तक की सर्वाधिक संख्या यानी कि 116 सत्रों का आयोजन कर कोविड टीकाकरण किया जाएगा। इनमें मिलिट्री हॉस्पिटल आर्मी एरिया, लालगढ़ स्थित रेलवे हॉस्पिटल, जेल डिस्पेंसरी, पीबीएम अस्पताल, जिला अस्पताल, सेटेलाइट अस्पताल गंगाशहर, समस्त शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, चुनिंदा पीएचसी व उपस्वास्थ्य केंद्र शामिल रहेंगे। डॉ गुप्ता ने बताया कि मंगलवार को उपस्वास्थ्य केन्द्रों पर ज्यादा दारोमदार रहेगा। साथ ही आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े सभी 6 अस्पतालों पर भी कोवीशील्ड उपलब्ध रहेगी। पीएचसी जामसर, यूपीएचसी न. 4, बीछवाल व तिलकनगर पर कोवैक्सीन भी उपलब्ध रहेगी। सभी वर्गों को पहली डोज देने के साथ-साथ जिन्हें पहली डोज लगे 28 दिन हो चुके हैं उन्हें दूसरी डोज देने की व्यवस्था साथ ही साथ रहेगी। मंगलवार से समाज कल्याण विभाग व कृषि विभाग के फ्रंटलाइनर्स को भी दूसरी डोज शुरू हो जाएगी। 

कोवेक्सीन के लिए अब कंसेंट फार्म की जरूरत नहीं

आईसीएमआर के रिसर्च पर आधारित स्वदेशी कोवैक्सीन के लिए अब लाभार्थी से कंसेंट फॉर्म भरवाने की आवश्यकता नहीं रहेगी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य निदेशालय जयपुर के निदेशक आरसीएच डॉ लक्ष्मण सिंह ओला ने इस बाबत निर्देश जारी किए हैं कि आगे से कोवैक्सीन देने से पहले ना तो कंसेंट फॉर्म भरने की आवश्यकता है नाही एडवर्स इवेंट फार्म की। डॉ कश्यप ने बताया कि इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी की अनुशंसा पर उक्त वैक्सीन के जनहित में आपात उपयोग को क्लीनिकल ट्रायल की तरह करने की आवश्यकता समाप्त कर दी गई है। 

       

सादर प्रकाशनार्थ .....

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे