Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India बाॅर्डर के निकट ग्रामों में ग्राम रक्षा समिति का गठन किया जायेगाः जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 25 March 2021

बाॅर्डर के निकट ग्रामों में ग्राम रक्षा समिति का गठन किया जायेगाः जिला कलक्टर

 जिला स्तरीय स्टैन्डिंग कमेटी-डीएलएससी की बैठक आयोजित

बाॅर्डर के निकट ग्रामों में ग्राम रक्षा समिति का गठन किया जायेगाः जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसार वर्मा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय स्टैन्डिंग कमेटी-डीएलएससी का गठन किया गया है, जिसकी प्रथम बैठक गुरूवार सायं जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। भारत-पाक अंतर्राष्ट्रीय बाॅर्डर की सुरक्षा में सुधार के लिये यह कमेटी गठित की गई है। इस बैठक में भारत पाक सीमा सुरक्षा से संबंधित समस्याओं पर विचार विमर्श के लिये जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा के साथ बाॅर्डर सिक्योरिटी फोर्स व पुलिस विभाग द्वारा विस्तार से चर्चा की गई। जिला कलक्टर श्री वर्मा ने कहा कि बाॅर्डर के निकट के ग्रामों में ग्राम रक्षा समितियों का गठन किया जायेगा, जिनमें बाॅर्डर सिक्योरिटी फोर्स व पुलिस विभाग की सहमति से सरपंच, पटवारी, ग्राम रक्षक व बीट कांस्टेबल को शामिल किया जायेगा। ये समितियां इन ग्रामीण इलाकों में सक्रिय रहकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि भारत सरकार द्वारा लिये गये निर्णय के अनुसार ड्रोन्स के लिये लाईसेंस लेना आवश्यक है। शादी ब्याह आदि में भी उपयोग में लाये जाने वाले ड्रोन्स का लाईसेंस होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि दो किलो से ऊपर के ड्रोन्स का रजिस्ट्रेशन होना आवश्यक है। उन्होंने खनन विभाग को निर्देशित किया कि वे अवैध माईनिंग एवं परिवहन तथा उसकी वजह से सड़कों के क्षतिग्रस्त होने पर पूर्ण निगाह रखे व कार्यवाही तेज करें। उन्होंने परिवहन विभाग को निर्देशित किया कि ओवरलोडिंग करने वाले अवैध माईनिंग ट्रक्स को पकड़ें व उन पर तुरन्त कार्यवाही करें। जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि बाॅर्डर के आसपास के क्षेत्रों में स्थित दुकानों, आबकारी विभाग की दुकानों व अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाकर निगरानी रखी जायेगी। स्टेट हाईवे, लिंक रोड्स (एनएच-15 व एनएच-62) के पश्चिम में किसी भी विदेशी को जाने की अनुमति नहीं है अतः जिला कलक्टर के निर्देशानुसार एनएचएआई व पीडब्ल्यूडी साईन बोर्ड्स लगाएंगी ताकि ऐसे किसी भी क्षेत्र में कोई भी विदेशी गलती से भी जाने ना पाये।
 जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत ने कहा कि अवैध आवागमन को रोकने के लिये बीएसएफ के साथ पुलिस विभाग संयुक्त नाकाबंदी करता रहता है तथा मेजर पाॅईन्ट्स पर बेरीकेड्स लगाकर भी अवैध आवागमन को रोकने पर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय बाॅर्डर पर बाहर के श्रमिकों का वेरीफिकेशन व आईडेंटीफिकेशन कर वेरीफाईड लेबर ही लगाया जायेगा और इस संबंध में सख्ती बरती जायेगी।
बैठक में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर अवैध आवागमन के नियंत्राण, जिला श्रीगंगानगर में श्रीगंगानगर, श्रीकरणपुर, रायसिंहनगर, अनूपगढ़ व घड़साना में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के साथ-साथ अक्षीय एवं सामानान्तर सड़कों के निर्माण के लिये भूमि अवाप्ति, अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर आम्र्स व ड्रग्स की तस्करी, अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर ड्रोन गतिविधियों पर नियंत्राण, अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर अवैध खनन एवं परिवहन तथा इनके कारण सड़कों का क्षतिग्रस्त होना और अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर बीएडीपी योजना पर चर्चा की गई।
बैठक में एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीआईडी (विशा) दीक्षा कामरा, पीडब्ल्यूडी अधीक्षण अभियंता श्री सुमन मनोचा, एसीईओ जिला परिषद श्री मुकेश बारेठ, डीटीओ श्री विनोद, बाॅर्डर सिक्योरिटी फोर्स से उपमहानिरीक्षक बीएसएफ सैक्टर हैडक्वार्टर, कमान्डेंट 125 बटालियन श्रीगंगानगर, कमान्डेंट 91 बटालियन श्रीकरणपुर, कमान्डेंट 156 बटालियन रायसिंहनगर, कमान्डेंट 104 बटालियन अनूपगढ़, कमान्डेंट 127 बटालियन सतराना के अधिकारी मौजूद थे। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे