Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India सार्वजनिक स्थान पर पशु अपशिष्ट डाले तो होगी एफआईआर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 15 March 2021

सार्वजनिक स्थान पर पशु अपशिष्ट डाले तो होगी एफआईआर

 सार्वजनिक स्थान पर पशु अपशिष्ट डाले तो होगी एफआईआर

निगम आयुक्त ए एच गौरी ने जारी किया सार्वजनिक नोटिस

बीकानेर। बीकानेर नगरीय में क्षेत्र में अवैध डेयरियों से निकलने वाले अपशिष्ट पदार्थ जैसे पशुओं का गोबर, कचरा, मल मूत्र आदि सार्वजनिक सड़क या अन्य स्थानों पर डाले जाने पर नगर निगम द्वारा सम्बंधित डेयरी संचालक के विरूद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज करवाया जाएगा।

निगम आयुक्त ए एच गौरी ने बताया कि राजस्थान नगरपालिका अधिनियम 2009 और नगर निगम बीकानेर द्वारा दिए गए निर्देशों के तहत इस तरह की समस्त गतिविधियां प्रतिबंधित की गई है। आयुक्त नगर निगम ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति द्वारा नगरीय क्षेत्र में गायों और पशुओं को सार्वजनिक मार्ग या स्थान पर खुला छोड़ा गया अथवा इन डेयरियों से निकलने वाले अपशिष्ट गोबर, कचरा, मल मूत्र आदि को सार्वजनिक सड़कों , नाली या अन्य स्थानों पर डालते हुए पाया गया तो ऐसे अवैध डेयरी संचालकों के विरुद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज करवाते हुए दांडिक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। साथ ही सफाई और ड्रेनेज व्यवस्था को हुए नुकसान की भरपाई के लिए निगम द्वारा इस संबंध में संबंधित से अतिरिक्त व्यय की राशि कर के रूप में वसूल की जाने की कार्रवाई भी की जाएगी।

राजस्थान नगरपालिका अधि 2009 के तहत अपराध की श्रेणी में शामिल

निगम आयुक्त ने बताया कि बार-बार हिदायत के बावजूद अवैध डेयरी संचालकों द्वारा गोबर , कचरा आदि सड़क पर डाले जाने और पशुओं को खुला छोड़े जाने की शिकायतें मिल रही हैं। ऐसी समस्त गतिविधियां राजस्थान नगरपालिका अधिनियम 2009 की धारा 232, 233, 248, 251, 267(1)(ग) एवं विभिन्न धाराओं के तहत दंडनीय अपराध की श्रेणी में आता है। ऐसा पाए जाने पर नियमानुसार सख्त कार्यवाही की जाएगी।

-----


वरिष्ठ महिलाओं में कोरोना वैक्सीनेशन जागरूकता के लिए कार्यशाला आयोजित

बीकानेर, 15 मार्च। कोरोना वैक्सीनेशन के प्रति वरिष्ठ महिलाओं को जागरूक करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सोमवार को एक कार्यशाला आयोजित की गई।

पंचायत समिति हॉल में आयोजित हुई कार्यशाला में उपखंड अधिकारी बीकानेर मीनू वर्मा ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा में वैक्सीन सबसे जरूरी है। सभी वरिष्ठ महिलाएं बीमारी की गंभीरता को समझें और किसी प्रकार की लापरवाही ना बरतें और पंजीकरण करवाते हुए वैक्सीन लगवाएं।

कार्यशाला में डाॅ अनिल वर्मा ने कहा कि कोरोना से जंग जीतने में वैक्सीन की अहम भूमिका रहेगी। बुजुर्ग लोगों को इस बीमारी से गंभीर खतरे के मददेनजर सरकार ने 60 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को प्राथमिकता से वैक्सीनेश का अवसर दिया है। वरिष्ठ महिलाएं वैक्सीन के सम्बंध में कोई भ्रांति ना रखे। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। डाॅ वर्मा ने वैक्सीन से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारियां दी।  निर्मला दुबे, विजय सिंह राठौड़ ने भी इस संबंध में आगे बढ़कर कार्य करने के लिए सभी मानदेय कर्मियों को धन्यवाद दिया और आगे भी कार्य करने के लिए प्रेरित किया।


No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे