Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India ब्लाॅक स्तर के अधिकारी टीम बनाकर गांवों का दौरा करें - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 26 May 2021

ब्लाॅक स्तर के अधिकारी टीम बनाकर गांवों का दौरा करें

 ब्लाॅक स्तर के अधिकारी टीम बनाकर गांवों का दौरा करें


कोविड से जो नागरिक चले गये, उनको मेरी श्रद्धांजलिः विधायक श्री गौड़

श्रीगंगानगर, । गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने कहा कि कोविड-19 को लेकर ग्रामीण क्षेत्र में किये जा रहे सर्वें के कार्य को गति देने के लिये ब्लाॅक स्तर के अधिकारी भी टीम बनाकर गांवों में जाये तथा टीम के सदस्यों के साथ ग्रामीणों से मिले, जिससे किसी नागरिक को कोई परेशानी है या दवा नहीं मिली है तो उसका समाधान होगा तथा नागरिकों में एक संदेश जायेगा कि उनकी पीड़ा के समय सरकार उनके साथ है।
श्री गौड़ बुधवार को गंगानगर पंचायत समिति के सभाहाॅल में ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियों की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि जब भी अधिकारी गांव में जाये, वे अधिक भीड़ नहीं करे। कोविड गाईडलाइन की पालना के लिये ग्रामीणों को बताया जाये तथा जो गांव में खांसी, बुखार के रोगी है, उन्हें मेडिकल किट मिली या नहीं की जानकारी लेवे। जिन लोगों को मेडिकल किट नहीं मिली है, उन्हें मौके पर ही उपलब्ध करावें। उन्होंने कहा कि ऐसे सामान्य रोगी जो मेडिकल किट से ठीक हो सकते है, जिससे जिला मुख्यालय पर रोगियों का दवाब कम होगा।
श्री गौड़ ने कहा कि गंगानगर विधानसभा क्षेत्र में बड़े-बड़े गांवों के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का भी टीम के सदस्य दौरा करें तथा जो चिकित्सा के क्षेत्र में सुविधाएं दे सकते है, वो देखें, जिससे आवश्यक उपकरण व संसाधन मुहैया करवाये जायेंगे ताकि ग्रामीणों को अपने गांव में ही या आसपास अच्छी चिकित्सा सुविधा सुलभ हो सके। चिकित्सा के क्षेत्र में उपकरण या दवा इत्यादि को लेकर आर्थिक संसाधनों की कोई कमी नहीं है। चिकित्सा तंत्र को मजबूत किया जा रहा है, जिससे आमजन को इसका लाभ मिले।
विधायक श्री गौड़ ने कहा कि कुछ दिन पूर्व कोविड-19 के रोगियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी के कारण आॅक्सीजन की मांग बढ़ने के कारण थोड़ी परेशानी जरूर आई, लेकिन जिला प्रशासन के अधिकारियों ने एकजुट होकर मेहनत की, जिसके कारण किसी भी रोगी को आॅक्सीजन का अभाव नहीं आने दिया। वर्तमान में जिले भर में आॅक्सीजन गैस तथा दवाओं का पर्याप्त स्टाॅक उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय पर जिला चिकित्सालय सहित निजी क्षेत्र में भी आॅक्सीजन उत्पादन व फिलिंग का कार्य गति पर है।
श्री गौड़ ने कहा कि कोविड-19 के कारण हमने कई नागरिकों को खोया है। मैं उन सभी मृत नागरिकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूॅ। उन्होंने कहा कि जिस परिवार को कोई सदस्य कोविड के कारण चला गया, उसका मुझे बेहद दुख है। जो नागरिक चला गया, उस परिवार पर जो गुजरी है, वह तो वे लोग ही जानते है, लेकिन मैं इस दुख की घड़ी में उन परिवारों के साथ हूॅ तथा जितना संभव हो सकेगा, उनकी मदद के लिये तैयार रहूंगा।
विधायक श्री गौड़ ने कहा कि राज्य सरकार ने निर्देश जारी किये है कि जिन बच्चों के माता-पिता की कोविड-19 के कारण मृत्य हो गई है, ऐसे 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को पालनहार योजना का लाभ दिया जायेगा। श्री गौड़ ने कहा कि ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी यह संदेश नीचे ग्राम स्तर तक पहुंचाये कि ऐसे परिवारों को चिन्हित कर बच्चों को पालनहार योजना के आवेदन पत्र भरवाये। उन्होंने कहा कि एक अधिकारी अगर पांच-पांच का लक्ष्य पूरा करते है तो ब्लाॅक में शायद ही कोई बच्चे पालनहार योजना से वंचित रहेंगे।
उपखण्ड अधिकारी श्री उम्मेद सिंह रतनू ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जो 8 जून तक की गाईडलाइन जारी की है, इस दौरान अधिकारियों को अधिक मेहनत की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जिस नागरिक की कोविड से मृत्यु हुई है, उसका निर्धारित प्रपत्र भरवाया जाये, जिससे ट्रेकिंग में किसी तरह का गेप नहीं रहे। उन्होंने कहा कि मेडिकल किट बुखार, खांसी तथा आईएलआई रोगियों के लिये उपयोगी है। गांव में जो भी इस तरह के रोगी मिलते है, उन्हें मेडिकल किट अवश्य दिलवायें। उन्होंने कहा कि अधिकारियों का प्रयास रहना चाहिए कि ऐसे रोगियों को चिन्हित कर मेडिकल किट अवश्य दें।
बैठक में नगरपरिषद आयुक्त श्री सचिन यादव सहित, विकास अधिकारी तथा खण्ड स्तर के अधिकारी उपस्थित थे। (

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे