Advertisement

Advertisement

गांव नग्गी में मंशा अभियान अंतर्गत नशामुक्ति जनजागृति कार्यशाला आयोजित

 गांव नग्गी  में मंशा अभियान अंतर्गत नशामुक्ति जनजागृति कार्यशाला आयोजित


श्रीगंगानगर,। संभाग स्तरीय मंशा नशामुक्ति अभियान के अंतर्गत जिला कलक्टर श्रीमती रुक्मणि रियार सिहाग व जिला पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा के निर्देशानुसार नशामुक्ति जनजागृति कार्यशाला श्रीकरणपुर उपखंड के गांव नग्गी में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित हुई।
इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में राजकीय नशामुक्ति परामर्श एवम् उपचार केंद्र के प्रभारी  चिकित्साधिकारी डॉ. रविकांत गोयल ने कहा कि नौजवान नशामुक्त समाज की रचना करने के लिए आगे आएं। देश की आजादी में शिक्षको का बहुत बड़ा रोल रहा है। आज फिर उनको देश के युवाओं को नशे के दल- दल में जाने से बचाना होगा। नशे के दल- दल में पड़ चुके लोगो को नशे के दल- दल से बाहर निकालना मुश्किल है, परंतु  असंभव नहीं है। किसी योग्य चिकित्सक  की सलाह व घर वालो के सक्रिय सहयोग से नशा छोड़ा जा सकता है।
शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि समाजसेवी मुनीश कुमार लड्ढा ने कहा कि नशा ऑफर करने वाले को पहली बार में ही ना कहने का जज्बा रखे। नशा बेचने वाले शातिर गिरोहों पर लगाम लगाने के लिए जन भागीदारी के सूचना तंत्रा के सहयोग की नितांत आवश्यकता है। लड्ढा ने विद्यार्थियों, अभिभावकों व कार्यशाला में पधारे ग्रामीणों को नशामुक्त जीवन जीने का संकल्प भी दिलवाया ।                                                                      
कार्यशाला में  मुख्य अतिथि के रूप में ग्राम पंचायत सरपंच माया देवी ने कहा कि नशा बेचने वाले खुद नशा नहीं करते, क्योंकि वे नशे के नुकसान जानते है। अवैध रूप से नशा बेचने वालो का विरोध समाज को करना चाहिए।
कार्यक्रम में प्रधानाचार्य रविराज सिधू  ने कहा कि समाज के जो लोग गुमराह होकर नशा कर रहे है, उनको समाज की मुख्य धारा में लाना हम सब का दायित्व है। ग्रामीण, गांव को नशामुक्त बनाने को अपने जीवन का लक्ष्य बनाए। छोटे- छोटे बच्चे अपने अभिभावकों का नशा छुड़वाने में प्रभावी भूमिका अदा कर सकते है। जिन बच्चो के अभिभावक नशा करते है, वे एक बार अपने अभिभावकों से  नशा छोड़ने के लिए हठ जरूर करे। बच्चो की जिद्द के आगे उनके परिवारजनों को झुकना पड़ेगा।  बच्चों के समझाने से बहुत से परिवारों में  बड़ों ने नशा करना छोड़ा है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement