Advertisement

Advertisement

जिले में 28 हजार लघु व सीमांत किसानों को मिलेंगे बाजरा के निशुल्क बीज मिनीकिट

 जिले में 28 हजार लघु व सीमांत किसानों को मिलेंगे बाजरा के निशुल्क बीज मिनीकिट 


हनुमानगढ़, । राज्य सरकार पच्चीस लाख लघु एवं सीमान्त किसानों को निःशुल्क बीज मिनीकिट वितरित करेगी। खरीफ वर्ष 2022 में दस लाख किसानों को संकर बाजरा बीज के मिनीकिट, जिसमें प्रति कृषक डेढ़ किलो बाजरे का पैकैट होगा। विभाग द्वारा प्रति पैकेट कृषि साहित्य भी वितरित करने का लक्ष्य निर्धारित है। यह बीज एक एकड़ क्षेत्र के लिए पर्याप्त होंगे।

कृषि विभाग के उपनिदेशक श्री दानाराम गोदारा ने बताया कि जिले में बाजरा के कुल 28 हजार मिनीकिट लघु व सीमांत किसान को निशुल्क दिए जाएंगे। बीज निगम हनुमानगढ़ के पास आधे से ज्यादा बीज मिनीकिट पहुंच चुका है। अगले सप्ताह के बाद इसका जिले में वितरण प्रारंभ कर दिया जाएगा। इच्छुक किसान अपने क्षेत्र की ग्राम पंचायत स्तर पर गठित कमेटी अथवा स्थानीय कृषि कार्यकर्ता से सम्पर्क कर बीज प्राप्त कर सकते हैं। 

श्री गोदारा ने बताया कि राज्य में दलहनी फसलों को बढ़ावा देने के लिए 2 लाख 74 हजार कृषकों को मूंग, 31 हजार कृषकों को उड़द एवं 26 हजार कृषकों को मोठ फसल के प्रति कृषक 4 किलो बीज मिनीकिट निःशुल्क उपलब्ध करवाये जा रहे हैं। यह बीज 0.25 हैक्टर क्षेत्र के लिये पर्याप्त होंगे। जिले में मोठ के 1 हजार मिनीकिट किसानों को निशुल्क उपलब्ध करवाए जाएंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement