Advertisement

Advertisement

केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी ने श्रीगंगानगर जिले में 753 करोड़ रूपए की सड़क परियोजनाओं का किया शिलान्यास

 केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी ने श्रीगंगानगर जिले में 753 करोड़ रूपए की सड़क परियोजनाओं का किया शिलान्यास

सड़क विकास में हम अग्रणीः सांसद श्री निहालचंद
श्रीगंगानगर,। केन्द्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने लगभग 753 करोड़ रूपए की सड़क परियोजनाओं का वर्चुअल माध्यम से सोमवार को शिलान्यास किया। वर्चुअल शिलान्यास कार्यक्रम में जिला कलक्टर श्रीमती रूक्मणि रियार सिहाग गंगानगर से वीसी के माध्यम से शामिल हुई।
स्ूरतगढ़ में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान सांसद व पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री निहालचंद ने कहा कि अब जल्द ही इन परियोजनाओं का निर्माण कार्य शुरू होकर क्षेत्र के नागरिकों को बड़ी राहत मिलेगी तथा इस क्षेत्र के लिये यह एक बड़ी सौगात भी है। श्री निहालचंद ने कहा कि गत आठ वर्षों के सुशासन में भारत एक शक्तिशाली देश के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से सड़क विकास में सर्वाधिक विकास आठ वर्षों में हुआ है तथा सड़क विकास में भारत ने विश्व रिकॉर्ड बनाया है।
श्री निहालचंद ने कहा कि राजस्थान में भी रेतीले धोरों के उपर से भी सड़कों का जाल विकास को दर्शाता है। उन्होंने केन्द्रीय मंत्राी से आग्रह किया कि सूरतगढ़ से बड़ोपल तक अधूरी सड़क के कार्य को डीपीआर बनवाकर पूर्ण करवाई जाये, जिससे यह क्षेत्रा हिसार होते हुए दिल्ली से जुड़ सकेगा। उन्होंने कहा कि श्रीगंगानगर से रायसिंहनगर तक भारतमाला सड़क से गंगानगर, करणपुर, गजसिंहपुर तथा रायसिंहनगर के नागरिकों को लाभ मिलेगा, साथ ही सीमावर्ती क्षेत्रा होने के कारण सामरिक दृष्टि से भी सड़क विकास महत्वपूर्ण है।
श्री निहालचंद ने कहा कि बीकानेर से अनूपगढ़ तक भारतमाला सड़क के मध्य एक पुल क्षतिग्रस्त है, जिसका निर्माण तत्काल किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि गंगानगर जिले में 753 करोड़ की परियोजना का शिलान्यास होने पर क्षेत्रावासियों के लिये एक बड़ी सौगात है।
श्रीगंगानगर जिले में बनने वाली सड़के
 सांसद श्री निहालचंद ने बताया कि इन परियोजनाओं के अंतर्गत श्रीगंगानगर जिले के सूरतगढ़ में 26.61 करोड़ रूपए की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग-62 (पुराना राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-15) के बीकानेर-सूरतगढ़ खंड में आर.ई. दीवार के साथ दोनों तरफ के एप्रोच सड़क सहित इंदिरा सर्किल पर 1.066 किलोमीटर की लम्बाई के 4 लेन फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा और 56.20 करोड़ रूपए की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 62 (पुराना राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-15) के सूरतगढ़-श्रीगंगानगर खंड के किमी 173.0 से 250/900 तक लगभग 77.90 किमी. मार्ग को सुदृढ़ किया जाएगा ।
उन्होंने बताया कि एक अन्य परियोजना में श्रीगंगानगर से रायसिंहनगर तक एनएच-911 पर लगभग 670.38 करोड़ रूपए की लागत से पेव शोल्डर के साथ दो लेन राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण किया जाएगा, जिसकी लंबाई 102.076 किलोमीटर रहेगी। इस सड़क को श्रीगंगानगर, श्रीकरणपुर, गजसिंहपुर व रायसिंहनगर में कुल 41.524 किमी. के बाईपास के रूप में बनाया जाएगा, जिससे यातायात सुगम होगा और लोकल ग्रामीणों को भी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
 उन्होंने बताया कि सीमावर्ती जिले में सुगम यातायात और सामरिक दृष्टि को ध्यान में रखते हुए इन परियोजनाओं का अत्याधिक महत्व है, जहाँ एक ओर इस सड़क के निर्माण से 4 मंडियों समेत क्षेत्रावासियों को आवागमन के लिए भी बहुत सुविधा होगी, वहीँ दूसरी ओर सूरतगढ़ में फ्लाईओवर बनने से यातायात वालो को सुगमता होगी और स्थानीय निवासियों को भी दुर्घटनाओं और रोजमर्रा की परेशानियों से निजात मिलेगी। आने वाले समय में ये सभी परियोजनाएं जिले के तेजी से विकास में बहुत सहायक सिद्ध होगी।
कार्यक्रम सूरतगढ़ में प्रातः 11 बजे शुरू हुआ, जिसमें लोकसभा सांसद श्री निहाल चन्द, सूरतगढ़ विधायक श्री रामप्रताप कासनिया, पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र भादू, श्री अशोक नागपाल, एडीएम सूरतगढ़ श्री अरविन्द जाखड़, श्री आत्माराम तरड़ सहित जनप्रतिनिधि, क्षेत्रा के गणमान्य नागरिक तथा एनएचआई के इंजिनियर व पीडब्ल्यूडी के अधीशाषी अभियंता श्री पवन कुमार यादव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement