Advertisement

Advertisement

बीकानेर को मिली संभाग के पहले खादी प्लाज़ा की सौगात

 बीकानेर को मिली संभाग के पहले खादी प्लाज़ा की सौगात

शिक्षा मंत्री और खादी बोर्ड अध्यक्ष ने किया नवनिर्मित भवन का उद्घाटन

तीन करोड़ की लागत से बना है खादी प्लाजा

बीकानेर। जिले को शुक्रवार को पहले खादी प्लाजा की सौगात मिली ।

मुख्यमंत्री बजट घोषणा की अनुपालना में रानी बाजार में नवनिर्मित खादी प्लाजा का उद्घाटन शिक्षा मंत्री डॉ बी डी कल्ला और राजस्थान खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड को अध्यक्ष बृजकिशोर शर्मा ने किया।

इस अवसर पर डॉ कल्ला ने कहा कि खादी एक विचार है। खादी पहनने से इस कपड़े को बनने में लगी मेहनत महसूस की जा सकती है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने खादी को हर हाथ को स्वावलंबी बनाने का आधार  बताया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने खादी के विचार को आगे बढ़ाते हुए

खादी संस्थाओं को बढ़ावा देने के लिए अनुदान देने, कतिन और बुनकरों को आर्थिक सहायता देने के निर्णय लिए हैं।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि खादी को प्रोत्साहित करने के लिए इसे फैशन और डिजाइनिंग से जोड़ते हुए युवा पीढ़ी को इससे जोड़ें। उन्होंने कहा कि खादी कार्य को मनरेगा से जोड़ने आदि की दिशा में भी प्रयास किया जाएगा। डॉ कल्ला ने कहा कि तीन करोड़ की लागत से बनाए गए इस खादी प्लाजा से खादी विपणन और प्रचार-प्रसार में मदद मिलेगी।

खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष बृजकिशोर शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने खादी बुनकरों और कतिनों के लिए संवेदनशीलता का परिचय देते हुए 40 करोड़ रुपए की आर्थिक प्रोत्साहन योजना लागू की है। साथ ही प्रशिक्षण के दौरान भी प्रतिदिन 300 रुपए के हिसाब से राशि सीधे कतिन के खाते में दी जा रही है।  बुनकरों को 500 मॉडिफाइड चरखों का निःशुल्क वितरण किया गया है। उन्होंने राज्य सरकार से हाईवे पर खादी प्लाजा खोलने, खादी संस्थाओं को सोलर एनर्जी से जोड़ने, खादी वस्त्रों पर लगने वाले विभिन्न प्रकार के कर कम करने आदि के सुझाव दिए।

खादी एवं ग्रामोद्योग बीकानेर के पूर्व संभाग अधिकारी शिशुपाल सिंह ने प्लाजा के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यहां 26 दुकानों, शोरूम, कैंटीन, प्रशिक्षण केन्द्र आदि का निर्माण करवाया गया है। इन दुकानों को लॉटरी के माध्यम से खादी संस्थाओं को आवंटित किया जाएगा‌। उन्होंने कतिन एवं बुनकरों को प्रोत्साहन देने के लिए लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना, खादी विकास फंड  सहित अन्य योजनाओं की भी जानकारी दी। राजस्थान खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड की सचिव ज्योति चौहान ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन ज्योति प्रकाश रंगा ने किया।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर मदन स्वामी, किशन स्वामी, राजकुमार खन्ना, इंदुभूषण गोयल, किशन व्यास, झंवर सिंह,  हजारी देवड़ा, बुनकर मोडाराम, गिरधारी कुकना सहित अन्य कतिन एवं बुनकर उपस्थित रहे।‌

प्लाजा में किया अवलोकन, पूजा अर्चना कर किया  शुभारंभ

 इससे पूर्व शिक्षा मंत्री डॉ बी डी कल्ला ने कताई कार्य का प्रत्यक्ष प्रशिक्षण देखा तथ, खादी प्लाजा का अवलोकन किया । शिक्षा मंत्री ने पूजा अर्चना कर विधिवत रूप से खादी प्लाजा का उद्धाटन किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement