Advertisement

Advertisement

जिला कलक्टर ने किया शिवपुर और खखा हैड का औचक निरीक्षण


 जिला कलक्टर ने किया शिवपुर और खखा हैड का औचक निरीक्षण


-दूषित पानी की आवक रोकने के लिए फाजिल्का जिला कलक्टर से की बात, कहा: दोषियों पर करें सख्त कार्रवाई 


-जल संसाधन विभाग को निरन्तर मोनिटरिंग और एसई पीएचईडी को दिए विभिन्न स्थानों से सैम्पल लेने के निर्देश


-500 एलएनपी में किया वाटर वर्क्स का निरीक्षण


श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर  लोकबंधु ने रविवार को शिवपुर और खखा हैड पहुंच कर गंग नहर प्रणाली का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान गंगनहर में दूषित पानी की आवक रोकने के लिए जल संसाधन विभाग को निरन्तर मोनिटरिंग करने और विभिन्न स्थानों से पानी के सैम्पल लेकर रिपोर्ट से अवगत करवाने के लिए एसई पीएचइडी को निर्देशित किया गया।

 

पंजाब क्षेत्र की नहरों से गंगनहर में दूषित पानी की आवक होने की शिकायतों का निरीक्षण करने के लिए जिला कलक्टर आज शिवपुर और खखा हैड पहुंचे। शिवपुर और खखा हैड पर उन्होंने गंग नहर प्रणाली का निरीक्षण किया। इस दौरान गंगनहर में दूषित पानी की आवक को रोकने के लिए जल संसाधन विभाग को निरन्तर मोनिटरिंग और स्वच्छ जलापूर्ति के लिए विभिन्न स्थानों से पानी के सैम्पल लेकर रिपोर्ट से अवगत करवाने के लिए एसई पीएचइडी को निर्देशित किया गया। 


इस दौरान श्री लोकबंधु ने गंगनहर में मृत मुर्गियां मिलने की घटना के संबंध में फाजिल्का जिला कलक्टर से दूरभाष पर बात कर पिछले दिनों अपनी ओर से लिखे गए पत्र पर हुई कार्रवाई की जानकारी चाही। जिला कलक्टर ने पुलिस और जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से भी बात कर दोषियों पर सख्त कार्रवाई करने का आग्रह किया गया। इस पर फाजिल्का जिला कलक्टर ने पूर्ण सहयोग और जांच के पश्चात दोषियों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई का आश्वासन दिया।


इस अवसर पर जल संसाधन वृत के अधीक्षण अभियंता श्री धीरज चावला ने जिला कलक्टर को अवगत करवाया कि पिछले दिनों नहर में कुछ मृत मुर्गियां मिलीं थीं, जिन्हें बाहर निकाल दिया गया। उसके बाद से घटना की पुनरावृत्ति नहीं हुई है। श्री चावला ने दूरभाष पर ही जल संसाधन विभाग के फाजिल्का एसई से बात कर कहा कि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं हो, इसके लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं की जाएं।


जिला कलक्टर ने भी जल संसाधन विभाग को इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई के दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि लगातार पंजाब के अधिकारियों के सम्पर्क में रहकर गंगनहर में आने वाले अपशिष्ट पर रोक लगाई जाए। पानी चोरी रोकने के लिए भी लगातार गश्त कार्रवाई जारी रहे।


उल्लेखनीय है कि विगत दिवस जिला कलक्टर श्री लोकबंधु की ओर से फाजिल्का जिला कलक्टर को पत्र लिखकर नहरी पानी को दूषित करने और नहर में अपशिष्ट पदार्थ डालने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आग्रह किया गया था। पत्र में अवगत करवाया गया कि पूर्व में भी कई बार पंजाब क्षेत्र की नहरों से आने वाले पानी में केमिकल फैक्टरियों के अवशेष भी आते हैं। इसके अलावा खरीफ सीजन में नहरी पानी चोरी की घटनाएं भी होती हैं। इनकी रोकथाम के लिए संबंधित एसडीएम और जल संसाधन विभाग के अभियन्ताओं को पाबंद करते हुए ऐसा करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करते हुए एफआईआर दर्ज करवाई जाए।

इसके बाद जिला कलक्टर ने 500 एलएनपी में पीएचईडी के हैड वर्क्स का निरीक्षण करते हुए पेयजल व्यवस्था की समीक्षा की।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement